शुक्रवार, नवंबर 03, 2017

बेगूसराय से सीपीआई के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ सकते हैं कन्हैया

पटना।
जेएनयू में कथित तौर पर देशविरोधी नारेबाजी कर सुर्खियों में आये और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार समेत राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पर लगातार हमलावर रहनेवाले कन्हैया कुमार अपने गृहनगर बेगूसराय से वर्ष 2019 में होनेवाले लोकसभा का चुनाव लड़ सकते हैं। सीपीआई बिहार प्रदेश के सचिव सत्यनारायण ने इस बात के संकेत दिये हैं।
वामपंथी दलों का मानना है कि कन्हैया कुमार अभी से ही चुनाव की तैयारियों में जुट गये हैं। वह लोकसभा के विभिन्न क्षेत्रों का दौरा भी कर रहे हैं। हालांकि, उनके चुनाव लडऩे का आखिरी फैसला गठबंधन के सभी दल मिल कर करेंगे। उम्मीद जतायी जा रही है कि वर्ष 2019 का लोकसभा चुनाव वामपंथी दल बिहार में राजद और कांग्रेस के साथ मिल कर लड़ सकते हैं। ऐसे में वामपंथी दल को पसंदीदा सीट मिलना मुश्किल होगा। इसके बावजूद कन्हैया कुमार जैसे उम्मीदवार को लेकर अन्य पार्टियों को भी कोई ऐतराज नहीं हो सकता है। जेएनयू के पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार के चुनावी मैदान में उतारे जाने की खबर से सियासी गलियारों में उथल-पुथल शुरू हो गयी है।
कन्हैया कुमार का बेगूसराय से चुनाव लडऩा आसान नहीं होगा। वामपंथियों का गढ़ माना जानेवाली बेगूसराय की सीट पिछले दो बार से भाजपा की झोली में जा रही है। हालांकि, पिछली बार का अंतर काफी मामूली था। वहीं, बेगूसराय से कन्हैया कुमार के चुनाव लडऩे पर टक्कर का मुकाबला होने की संभावना व्यक्त की गयी है। क्योंकि, राजद और कांग्रेस से वामपंथी दलों का गठबंधन होने से लालू प्रसाद समर्थन दे सकते हैं। ऐसे में भाजपा को अपनी सीट पर कब्जा बरकरार रखना आसान नहीं होगा।
जेल से रिहा होने के बाद पटना दौरे पर आये कन्हैया कुमार तब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव दोनों से मिले थे। उस समय लालू प्रसाद यादव को पैर छू कर प्रणाम करने पर उनके विरोधियों ने जमकर निशाना भी साधा था। पटना दौरे पर आये कन्हैया का स्वागत भी वीआईपी अंदाज में हुआ था। कन्हैया के पटना एयरपोर्ट से बाहर निकलते ही उनकी सुरक्षा में दो डीएसपी समेत दर्जनों पुलिसकर्मी तैनात थे। कन्हैया कुमार के स्वागत के लिए जदयू के प्रवक्ता नीरज कुमार भी पटना एयरपोर्ट पहुंचे थे।
पटना में हुई राज्य परिषद की कार्यकारिणी की दो दिवसीय बैठक में भी कन्हैया कुमार का मामला उठा था। बैठक में शामिल सीपीआई राष्ट्रीय काउंसिल के  सचिव केआर नारायण ने कहा था कि कन्हैया को केरल से भी लोकसभा चुनाव लड़ाने का प्रस्ताव है, लेकिन बिहार इकाई की मांग है किउन्हें बिहार से ही खड़ा किया जाये। वहीं, सीपीआई के बिहार प्रदेश सचिव सत्यनारायण सिंह ने कहा है कि कन्हैया कुमार आनेवाले 2019 के लोकसभा चुनाव में बिहार की बेगूसराय सीट से सीपीआई के उम्मीदवार होंगे। साथ ही कहा कि चुनाव लडऩे के मुद्दे पर कन्हैया कुमार से भी बातचीत भी हो गयी है।

0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें