शुक्रवार, नवंबर 10, 2017

मार्च 2021 तक जम्मू से श्रीनगर पहुंचेगी रेल

जम्मू।
केंद्रीय मंत्री विजय गोयल ने शुक्रवार को कहा कि मार्च 2021 तक सीधे जम्मू से श्रीनगर तक रेल  पहुंच जाएगी। इसका काम तेजी से चल रहा है। चिनाब नदी पर बन रहे विश्व के सबसे ऊंचे रेल पुल का काम भी जुलाई 2019 तक पूरा हो जाएगा।
जम्मू मे 150 करोड़ के केद्र प्रायोजित प्रोजेक्टों की समीक्षा करने के बाद केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सभी प्रोजेक्ट समय पर पूरा करने के निर्देश दिए गए है। ऊधमपुर-श्रीनगर-बारामुला रेल लिंक के बारे मे उन्होने कहा कि इसमे विश्र्व का सबसे ऊंचा पुल बनाने के साथ-साथ 38 टनल और 927 छोटे-बड़े पुल बन रहे है। यह अपने आप मे एक चुनौती है। उन्होंने कहा कि इसी मार्ग पर भारतीय रेलवे इतिहास का पहला केबल ब्रिज भी बनाने जा रहा है। इसके बनने से जम्मू-कश्मीर बारह महीने देश के अन्य भागो के साथ जुड़ा रहेगा।
जम्मू-ऊधमपुर राष्ट्रीय राजमार्ग के फोरलेन प्रोजेक्ट की समीक्षा करते हुए उन्होने कहा कि 64.5 किलोमीटर लंबे इस मार्ग पर 2619 करोड़ रुपये खर्च आए। उन्होंने कहा कि इस मार्ग पर केवल एक किलोमीटर सड़क का निर्माण शेष है। वह भी भूमि अधिग्रहण के कारण रुका है। इसका काम जल्द शुरू होगा। गोयल ने बताया कि उन्होंने इस काम का खुद जाकर जायजा भी लिया है। इसके अलावा उन्होंने कहा कि ऊधमपुर से चिनैनी, नाशरी से रामबन और रामबन से बनिहाल तक फोरलेन का काम भी समय पर पूरा होगा।
केंद्रीय मंत्री ने एक हजार मेगावाट के पकलदूल इलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट, 220 केवी के श्रीनगर-लेह ट्रांसमिशन सिस्टम, 624 मेगावाट के किरू प्रोजेक्ट की भी समीक्षा की। उन्होने कहा कि कुछ प्रोजेक्टो का काम भूमि अधिग्रहण के कारण देरी से शुरू हुआ, लेकिन इन्हे भी जल्द पूरा किया जाएगा। उन्होंने सांसदो के लोकल एरिया डेवलपमेट स्कीम की समीक्षा करते हुए जिला अधिकारियो को फंड का सही उपयोग करने को कहा। उन्होने कहा कि राज्य के विकास के लिए यह जरूरी है कि सभी प्रोजेक्ट समय पर पूरा हो। इनसे स्थानीय युवाओ को भी रोजगार मिल रहा है। उन्होंने राज्य सरकार से सभी प्रोजेक्टों को पूरा करने के लिए सहयोग करने को कहा।

0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें