बुधवार, नवंबर 01, 2017

महबूबा ने बारामूला का दौरा कर जन समस्या निवारण शिविर आयोजित किए

श्रीनगर।
मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने  बारामूला का दौरा कर जनसमस्या निवारण शिविर आयोजित किया जिसमें जिले के पहाडी तथा दूर दराज़ के क्षेत्रों के प्रतिनिधिमंडलों तथा अल्पसंख्यक लोगों ने मुख्यमंत्री को अपनी समस्याओं से अवगत करवाया।
तकनीकी शिक्षा, युवा सेवा एवं खेल मंत्री मौलवी इमरान रजा अंसारी, विधायक जावेद हुसैन बेग, मोहम्मद अब्बास वानी तथा जावर दिलावर मीर इस अवसर पर उपस्थित थे। प्रतिनिधिमंडलों ने क्षेत्र में आकर समस्याओं एवं मांगों  को सुनने के लिए मुख्यमंत्री का आभार जताया।
 ग्रेटर बारामूला फोरम के एक प्रतिनिधिमंडल ने कस्बे की नगर पालिका सीमितों के विस्तार, युवा होस्टल के निर्माण सिवरेज ट्रीटमेंट प्लांट, ठोस कचरा प्रबंधन के अतिरिक्त फुटबाल एकेडमी अशकूरा के कार्य में तेजी लाने की मांग की।
नगर समाज सदस्यों के अन्य प्रतिनिधिमंडल ने बारामूला मेडिकल कालेज के कार्य में तेजी लाने, कस्बे के केन्द्र में पार्किंग स्लाट तथा आराम कक्षों के निर्माण की मांग की। उन्होंने कस्बों के जेहलम के किनारों के सौंर्दयीकरण, पार्कों के रखरखाव, सकुर्लर सड़कों के निर्माण तथा यातायात के भारी भीड का कम करने हेतु सड़कों की चौडाई की मांग भी की।
बारामूला कालेज एलुमनी एसोसिएशन के एक प्रतिनिधिमंडल ने कश्मीर विश्वविद्यालय के नार्थ केम्पस बनाने के लिए एक विशेष पैकेज की मांग की। उन्होंने बारामूला डिग्री कालेज को स्वयत्ता स्टेटस के अनुदान की मांग भी की। प्रतिनिधिमंडल ने उडी में भू विज्ञानों के लिए एक कालेज स्थापित करने की मांग भी की।
 ओल्ड टाउन बारामूला के स्थानीय लोगों के एक प्रतिनिधिमंडल ने बाग-ए-इस्लाम में स्वास्थ्य केन्द्र को 24 घंटे क्रियशील बनाने हेतु एक आवास कालोनी बनाने के अतिरिक्त प्रमुख कस्बे मे समुदायिक केन्द्रों के निर्माण की मांग की। उन्होंने कस्बे में बिजली की तारों के सुधार, पुराने कस्बे में ड्रग डी एडीक्शन, बाढ वाले नालो की साफ सफाई की मांग भी की।  रफियाबाद से कई प्रतिनिधिमंडलों ने अच्छाबल में एक स्वास्थ्य केन्द्र तथा खेल का मैदान बनाने के अतिरिक्त क्षेत्र मे सड़कों की चौडाई की मांग की। उन्होंने ढांगीवाची मेडिकल ब्लाक के लिए एक एम्बूलेंस तथा बेहरामपोरा में एक कोल्ड स्टोर स्थापित करने  की मांग भी की। उन्होंने वाटरगाम, हादीपोरा, अच्छाबल तथा नोपोरा में ग्रिड स्टेशनों की वृद्धि के अतिरिक्त कितरदाजी तथा बोसिया को राज्य के पर्यटक मानचित्र पर लाने की मांग भी की।
सोपोर से छात्राओं के प्रतिनिधिमंडल ने स्थानीय पुस्तकालय के स्तर को बढाने, क्षेत्र के लिए स्कूटी योजना के विस्तार, कस्बे के युवाओं के लिए प्रतियोगिता परीक्षाओं हेतु खेल सुविधा तथा कोचिंग कैम्प की मांग की। मांगों की सराहना करते हुए मुख्यमंत्री ने सोपोर पुस्कालय के लिए पुस्तकें खरीदने के लिए 10 लाख रु की राशि जारी करने तथा इंडोर स्टेडियम के निर्माण हेतु संभावनाओं को बढ़ाने के निर्देश दिये। शहर के अन्य प्रतिनिधिमंडल ने एक नर्सिंग कालेज स्थापित करने, पेयजल सुविधा में वृद्धि लाने तथा ठोस कचरा प्रबंधन की मांग की। दूसरे प्रतिनिधिमंडल ने कस्बे में शैक्षिक ढांचे को मजबूत बनाने की मांग की।
महबूबा मुफ्ती ने खेल स्टेडियम के निर्माण के लिए भूमि की पहचान करने, लडके तथा लडकियों के कालेजों के लिए 2 बसें घोषित करने तथा उपलब्ध स्थल पर सार्वजानिक पार्क के विकास के निर्देश दिये।
बोनियार के प्रतिनिधिमंडलों ने त्रिकंजन में एक जेके बैंक शाखा स्थापित करने, बेला से गबेवार तक सड़क के विकास के अतिरिक्त एक तहसील सामाजिक कल्याण कार्यालय स्थापित करने की मांग की। उन्होंने बोनियार में एक दमकल स्टेशन, नौशहरा में जेहलम दरिया पर पैदल पुल के निर्माण, नौशहरा में जेके बैंक शाखा की बहाली तथा क्षेत्र के लिए सिंचाई सुविधाओं की मांग भी की।
गुरूद्व़ारा प्रबंधक समिति के एक प्रतिनिधिमंडल ने सिख समुदाय से सम्बंधित उम्मीदवारों के लिए रोजगार में एक विशेष अनुमति तथा गुरूद्वारा चटटी पादशाही बारामूला तक सड़क पर तारकोल बिछाने की मांग की।
बलाइंड स्कूल कानीसपोरा से छात्रों के समूह ने अधिक से अधिक सुविधाओं की मांग की । मुख्यमंत्री ने उपायुक्त को इस स्कूल के  अपने भवन के निर्माण के मामले को आगे बढाने के निर्देश दिये।
पटन के कई प्रतिनिधिमंडलों ने ट्रामा अस्पताल के कार्य को पूरा करने,लगातार बढती यातायात के भार को कम करने के लिए कदम उठाने, एक विशेष इंजीनियरिंग सब डिविजन के सृजन, अगलार वुसन जलापूर्ति योजना को पूरा करने की मांग की।
तिलगाम, तापर, वानीगाम,नेहलपोरा, बुरान तथा सिरपोरा क्षेत्रों के प्रतिनिधिमंडलों ने क्षेत्र में फलोद्यानों के लिए नई सिचंाई सुविधाओं के अलावा तीलगाम रिसीविंग स्टेशन की वृद्धि तथा स्थानीय हाई स्कूल को एक हायर सैकेडरी स्कूल बनाने की मांग की। टंगमर्ग के प्रतिनिधिमंडल ने फिरोजपोरा नाले पर सुरक्षा बांधों के अतिरिक्त क्षेत्र में ऊर्जा ढांचे को मजबूत बनाने तथा एक महिला कालेज स्थापित करने की मांग की। मुख्यमंत्री ने क्षेत्र में ऊर्जा ढांचे को मजबूत बनाने हेतु 15 लाख रु की राशि जारी करने के निर्देश दिये।
करीरी के प्रतिनिधिमंडल ने राज्य के सभी क्षेत्रों के विकास हेतु उनके प्रयासों के लिए मुख्यमंत्री का आभार जताया। उन्होंने मुख्यमंत्री को अपने क्षेत्र के दौरे हेतु आमंत्रित किया।अपर कंडी, संग्रामा के अन्य प्रतिनिधिमंडल ने पीएचसी दूधबग को मजबूत बनाने तथा सुलतानपोरा में स्कूल के स्तर को बढ़ाने के अतिरिक्त बंगी बाला में एक खेल के मैदान के निर्माण की मांग की।
 कमलकोट, उडी, संग्रामा, जेहानपोर, तुजरशरीफ, नौशहरा, नरवाव तथा अन्य क्षेत्रों के अन्य प्रतिनिधिमंडलों ने मुख्यमंत्री से भेंटकर उन्हें अपनी मांगों से अवगत करवाया तथा उनका समाधान करने की मांग की। मुख्यमंत्री ने प्रतिनिधिमंडलों की मांगों को सुना तथा उन्होंने इनका समाधान करने का आश्वासन दिया। कई मामलों में महबूबा मुफ्ती ने प्रतिनिधिमंडलों द्वारा उठाई गई समस्याओं का समाधान करने के लिए तत्काल निर्देश दिये। मुख्यमंत्री अपने दौरे के दौरान सोपोर का दौरा कर जेके बैंक की एक करंसी चेस्ट का उद्घाटन करेंगी तथा लोगों से मिलकर उनकी समस्याओं को सुनेंगी।मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव रोहित कंसल, मुख्यमंत्री सचिवालय एवं योजना विभाग के वरिष्ठ अधिकारी, विभिन्न विभागों के प्रमुख, कई इंजीनियरिंग विंग के मुख्य, उपायुक्त, डॉ नसीर नकाश, एसएसपी इम्ति हुसैन तथा जिला प्रशासन के अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित थे।


 

0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें