शुक्रवार, जून 09, 2017

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने 50 प्रतिशत छूट की घोषणा की

श्रीनगर।
 राज्य सरकार ने घाटी में पर्यटकों के आगमन को बढ़ावा देने के लिए शनिवार को यात्रा पैकेज और लॉजिंग पर 50 प्रतिशत छूट की घोषणा की।
जम्मू और कश्मीर पर्यटन विकास निगम (जेकेटीडीसी) पर्यटन क्षेत्र में आवश्यक बढ़ावा देने के लिए मूल कीमत के आधे से कम घाटी के दौरे को अनुकूलित करने में एक पर्यटक को मदद करने के लिए एक कमरे से एक पूर्ण दौरे पैकेज में 50 प्रतिशत छूट प्रदान करेगा।
निगम के पास पूरे राज्य में प्रमुख पर्यटक रिजॉट्र्स पर इसकी संपत्ति है, इसे गुलमर्ग या पहलगाम जैसी प्रतिष्ठानों के बाद और अवर्खियों में अहरबेल और कोकरनाग जैसे आरामदायक जगहों पर आराम से रहने की व्यवस्था के साथ सबसे अधिक मांग है।
प्रबंध निदेशक जेकेटीडीसी ने कहा कि वर्तमान में निगम की 1750 बेड की आवास क्षमता है और पूरे राज्य में 7 रेस्तरां और कैफेटेरिया हैं। इसमें वाहनों का एक बेड़ा है जो पर्यटकों की परिवहन आवश्यकताओं को पूरा करता है। उन्होंने कहा कि अन्य राज्यों के मुकाबले जम्मू व कश्मीर पर्यटन अवकाश, ट्रेकिंग और पर्वतारोहण, गोल्फ, एमआईसीई, विरासत, संस्कृति, कला और शिल्प, फिल्म शूटिंग, जल-खेल जैसे सभी पर्यटन उत्पाद प्रदान करता है। उन्होंने कहा कि इसकी बेमिसाल सुंदरता और मध्यम तापमान के कारण, कश्मीर घाटी यात्रियों के लिए पहली पसंद है।
उन्होंने कहा कि पर्यटन विभाग टूर ऑपरेटरों, पत्रकारों के लिए और अधिकयात्राओं का आयोजन करने की योजना बना रहा है ताकि वे स्वयं देखें कि कश्मीर में पर्यटन स्थल पूरी तरह से सुरक्षित ही नहीं हैं बल्कि यह बहुत आनंद भी प्रदान करता है।
उन्होंने कहा कि निगम ने पहले से पैकेज तैयार किया है और ट्रैवलर्स खुद को वेबसाइट पर देख सकते हैं।
यात्रियों को मुंबई, चेन्नई, नई दिल्ली, अहमदाबाद, कोलकाता, हैदराबाद या जम्मू में कॉर्पोरेशन के ट्रैवल कार्यालयों के माध्यम से कार्यक्रम तय कर सकते हैं।
पर्यटक वेबसाइट पर अपने अवकाश पैकेज की आवश्यकताओं को भी भेज सकते हैं।
संख्या 670

0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें