शुक्रवार, जून 16, 2017

200 रुपए की अंगूठी बिकी करोड़ों में

नई दिल्ली।
एक महिला जिसने कभी 200 रुपए में अंगूठी खरीदी थी उसे 37 साल पहने के बाद पता चला कि इसकी कीमत तो करोड़ो में है। यह मामला लंदन में सामने आया है। मिली जानकारी के मुताबिक उसने यह अंगूठी एक अस्पताल में कार बूट सेल में खरीदी थी क्योंकि वह देखने में अच्छी लग रही थी। उसने इस अंगूठी को 200 रुपए में खरीदा था। यह अंगूठी असली हीरे की थी। लेकिन इस बात की जानकारी किसी को भी न थी। खरीदने के बाद वह महिला इस अंगूठी को 37 सालों तक पहनती रही।
एक दिन उसे पता चला कि यह अंगूठी हीरे की है लेकिन उसे विश्वास नहीं हुआ। वह भागते हुए जौहरी के पास गई तो पता चला कि यह 26 कैरेट हीरे की अंगूठी है। इसके बाद उसने आभूषणों की नीलामी करने वाली एक संस्था से संपर्क किया और जब इसको खरीदने के लिए बोली लगाई गई तो इसकी कीमत 5.46 करोड़ रुपए तक पहुंच गई।
दरअसल इस अंगूठी में लगे हीरे की पहचान इसलिए नहीं हो पाई क्योंकि इसे बहुत ही पुराने तरीके से काटा और तराशा गया था जिसकी वजह से इसके ऊपर पडऩे वाली रोशनी रिफ्लेक्ट नहीं होती थी जो आम तौर पर हीरों में देखने को मिलती है। जब महिला को बताया गया कि यह असली हीरे की अंगूठी है तो विश्वास ही नहीं हुआ। जौहरी ने बताया कि इसकी कीमत अभी लगभगड 2,50,000 पाउंड से 350,000 पाउंड के करीब है। (भारतीय रुपयों के हिसाब से लगभग 2 से 2.9 करोड़ रुपए )।

0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें