शुक्रवार, जून 16, 2017

ईद पर अतिरिक्त मिलेगी एक किलो चीनी

जुल्फिकार ने राशन वितरण के लिए समय अवधि निर्धारित की

दीपाक्षर टाइम्स संवाददाता
जम्मू।
सूचना, खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री चौ. जुल्फिकार अली ने उपभोक्ताओं को समय पर आवश्यक सामग्री उपलब्ध करवाने के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता को दोहराते हुए रविवार को प्रति माह 10 से 15 तारीख तक राशन वितरण के लिए समय अवधि निर्धारित की।
मंत्री ने यह बात रविवार को जम्मू में खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलों, मापतोल तथा सूचना विभाग की कार्यप्रणाली की समीक्षा हेतु आयोजित एक बैठक में कही।
जम्मू संभाग में राशन की उपलब्धता एवं वितरण की स्थिति की जानकारी लेते हुए मंत्री ने एसडीएम को चुने गये स्थलों पर राशन उठाने, खरीद तथा वितरण की पूरी प्रक्रिया पर निगरानी रखने के लिए कहा।
मंत्री ने कहा कि उपभोक्ताओं को बिना किसी असुविधा के उनके अधिकार देने के लिए हमें तालमेल से कार्य करना होगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने लोगों को सब्सिडी राशन उपलब्ध करवाने के लिए  70 करोड़ रु. का व्यय किया है तथा इस राशि का लोगों के अधिक से अधिक लाभ के लिए प्रयोग करना हमारी प्रथम जिम्मेदारी है।  इसके उपरांत मंत्री ने ईद पर क्षेत्र के उपभोक्ताओं लिए अतिरिक्त 1 किलो चीनी घोषित की।
मॉल, सिनेमाघरों तथा अन्य व्यापारों में खाद्य सामग्रियों पर वसूले जा रहे अधिक मूल्यों का संज्ञान लेते हुए मंत्री ने इन मुददों की कड़ी जांच के लिए एक कमेटी गठित करने के आदेश दिये। एडीसी के साथ सीएपीडी के निदेशक, एलएमडी के डिप्टी कंट्रोलर, सप्लाईज उपनिदेशक तथा अतिरिक्त सहायक निदेशक इस कमेटी के सदस्य होंगे। उन्होंने सम्बंधितों को इस सम्बंध में मंत्रालय को रिपोर्ट पेश करने के लिए कहा।
मंत्री ने एनएफसी को प्रभावशाली रूप से लागू करने पर बल देते हुए कहा कि यह अधिनियम उपभोक्ताओं को समय पर राशन वितरण करने का आश्वासन देता है। उन्होंने एमएमएमएस, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना जैसी क्रांतिकारी योजनाओं को लिखित में लागू करने के लिए भी कहा।
जम्मू में आधार सिडिंग की स्थिति का मुल्यांकन करते हुए मंत्री ने उपायुक्त को उपभोक्ताओं को समय पर आवश्यक सामग्री उपलब्ध करवाने की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए कहा।
एलएमडी की कार्यप्रणाली की समीक्षा करते हुए मंत्री ने अधिकारियों पर उपभोक्ताओं को अनुचित व्यापार कार्यो से बचाने के लिए अपनी सेवाओं को बढ़ाने के लिए बल दिया।
मंत्री ने सूचना विभाग की कार्यप्रणाली की समीक्षा करते हुए उपायुक्त को एक एकीकृत कमेटी तथा सब कमेटियां गठित करने के लिए कहा। सीएपीडी, एलएमडी, पुलिस तथा सूचना जैसे सम्बंधित विभागों के अधिकारी इस कमेटी के सदस्य होंगे। इसका उददेश्य उपभोक्ताओं के हितों की सुरक्षा के अलावा उन्हें उचित मुल्यों पर बेहतर उत्पादन सुनिश्चित करवाना होगा।
उपायुक्त जम्मू कुमार राजीव रांजन, खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलों के निदेशक चौ. रशीद अज़ाम इंकलाबी, सूचना संयुक्त निदेशक मनीशा सरीन, अतिरिक्त उपायुक्त जम्मू रिफात कोहली तथा सम्बंधित विभागों के अन्य वरिश्ठ अधिकारी बैठक में उपस्थित थे।

0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें