शनिवार, जून 24, 2017

हेलन के असिस्टेंट हुआ करते थे मिथुन चक्रवर्ती

16 जून 1950 को बॉलीवुड के डिस्को डांसर मिथुन चक्रवर्ती अपना जन्मदिन मनाते है। डांस, एक्टिंग, एक्शन इन सबका बेहतरीन कॉम्बिनेशन है मिथुन। कोलकाता में पढ़ाई पूरी करने के बाद मिथुन पुणे आ गए और यहां उन्होंने फि़ल्म एंड टेलीविजऩ इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया में एक्टिंग सिखी। 1976 में मृणाल सेन की फि़ल्म 'मृगया' से अपना डेब्यू करने के बाद मिथुन को अपनी इस पहली फि़ल्म के लिए बेस्ट एक्टर का नेशनल फि़ल्म अवॉर्ड भी मिला और इसके बाद मिथुन सिफऱ् आगे बढ़ते गए।
मिथुन आज 67 साल के हो गए हैं और उनके इस जन्मदिन के मौके पर हम आपको बताएंगे उनसे जुड़ी कुछ ऐसी दिलचस्प बातें, जो हर कोई नहीं जानता।
जी हां, बहुत कम लोग जानते हैं कि मिथुन ने मार्शल आर्ट की एक्सपर्ट ट्रेनिंग ली है और वो ब्लैक बेल्ट भी है। यही नहीं उन्होंने वेस्ट बंगाल स्टेट रेसलिंग को भी जीता है।
आपको बता दें कि मिथुन डिस्को डांसर ऐसे ही नहीं बने, फि़ल्मों में क़दम रखने के पहले मिथुन डांसिंग दिवा हेलन के असिस्टेंट थे। इस दौरान वो अमिताभ बच्चन की फि़ल्म दो अंजाने में भी कुछ मिनटों के लिए दिखाई दिए थे।
ये अपने आप में एक रिकॉर्ड है। 3 नेशनल अवार्ड्स, 2 फि़ल्मफेर अवार्डस और भी अकी अवार्ड्स जीतने वाले मिथुन ने तकरीबन 350 फि़ल्मों में काम किया है जिसमे, हिंदी, बंगाली, भोजपुरी, ओरिया और पंजाबी फि़ल्में भी शामिल हैं। यह जानकार आप चौंक जाएंगे कि मिथुन के पास लगभग 38 कुत्ते हैं। कई तरह के पक्षियों को उन्होंने अपने घर पर जगह दी है।  उन्होंने कई इंटरव्यू में कहा है कि ये कुत्ते उनके बच्चों की तरह है।
एक अच्छे कलाकार के साथ सतह मिथुन एक सक्सेसफुल बिजऩेस मैन भी हैं। ऊटी, दार्जलिंग, सिलीगुड़ी, कलकत्ता और भी कई जगहों पर मिथुन के होटल्स हैं जो काफ़ी पॉपुलर हैं।

0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें