शुक्रवार, जून 09, 2017

'ट्रेन यात्रा के दौरान रिजर्वेशन सीट पर किसी और ने किया कब्जा तो दिया जाए 75 हजार रुपए मुआवजा'

राज्य उपभोक्ता आयोग ने भारतीय रेलवे से एक व्यक्ति को 75000 रुपए का मुआवजा अदा करने को कहा है जिसकी आरक्षित सीट पर लगभग पूरी यात्रा में अनधिकृत तरीके से कुछ लोगों ने कब्जा रखा। दिल्ली राज्य उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग ने जिला फोरम के आदेश को बरकरार रखा है जिसने रेलवे से एक तिहाई मुआवजा टिकट निरीक्षक के वेतन से काटने को कहा था जो फरियादी यात्री को उसकी आरक्षित सीट नहीं दिला सके। आयोग की अध्यक्ष न्यायमूर्ति वीना बीरबल की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा, ''जिला फोरम ने 75000 रुपए का मुआवजा दिये जाने का आदेश दिया है वह तर्कसंगत और उचित है। मामले के तथ्यों और परिस्थितियों को देखते हुए यह देने का आदेश दिया गया। हालांकि आयोग ने दिल्ली निवासी वी विजय कुमार को दिया जाने वाला मुआवजा बढ़ाने से इनकार कर दिया। कुमार ने अपनी शिकायत में कहा था कि जब वह 30 मार्च, 2013 को विशाखापत्तनम से दक्षिण एक्सप्रेस में सवार होकर नयी दिल्ली आ रहे थे तो किसी और ने उनकी आरक्षित सीट पर कब्जा कर लिया।
घुटने के दर्द से परेशान होने की बात कहने वाले कुमार ने नीचे की बर्थ बुक कराई थी। कुमार का आरोप है कि मध्य प्रदेश के बीना में कुछ अज्ञात लोग बोगी में आ गये और उनकी सीट पर काबिज हो गये।आरोप है कि अनधिकृत यात्रियों ने हंगामा किया और उन्हें तथा सह-यात्रियों को असुविधा पहुंचाई।कुमार ने टीटीई और अन्य रेलवे अधिकारी से शिकायत करने का प्रयास किया लेकिन कोई भी नहीं मिला। प्रभु ने कहा कि चुनौतियों के बावजूद पिछले तीन वर्षों में यात्री किराये में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। ट्रेनों में बेहतर आराम और सुविधाएं देने के लक्ष्य के तहत प्रभु ने कहा, '' 40,000 कोचों को पुन: संयोजन किया जाएगा जो लोगों के लिए काफी राहत वाला होगा।
रेलवे ने करीब 40,000 कोचों में मोबाइल चार्जिंग पॉइंट, आरामदेह सीटें, यात्री सूचना प्रणाली, और जैव शौचालयों सहित अन्य आधुनिक सुविधाएं देने का निर्णय किया है। सुरक्षा अपग्रेड पर प्रभु ने कहा कि वित्त मंत्रालय ने रेलवे से हर साल सुरक्षा कोष के लिए पांच हजार करोड़ रूपये जुटाने को कहा है। सरकार ने अगले पांच साल के लिए एक लाख करोड़ रूपये से ज्यादा का विशेष सुरक्षा कोष बनाने का ऐलान किया है जो टै:कों और सिगनलों की अपग्रेडिंग को कवर करने के साथ ही मानव रहित क्रॉसिंग को खत्म करेगा। रेलवे की भावी योजनाओं के बारे में प्रभु ने कहा कि ग्राहकों को ध्यान रखते हुए बुनियादी ढांचे को अभूतपूर्व स्तर का बनाना, सांस्कृतिक मूल्य के साथ रेलवे को आधुनिकीकरण करना और भाड़ा सुधार करना रेलवे की रणनीति है। उन्होंने कहा कि यह सिर्फ आम आदमी के लिए नहीं है बल्कि अन्य यात्रियों के लिए भी है ताकि और पैसा आ जाए।

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