शुक्रवार, जून 09, 2017

उप मुख्यमंत्री ने बिलावर क्षेत्र में विकास कार्यों का शुभारंभ किया

सरकार हर घर में पानी उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध: शाम लाल


दीपाक्षर टाइम्स संवाददाता
कठुआ।
 
 उपमुख्यमंत्री डॉ निर्मल सिंह ने  राज्य सरकार के ग्रामीण क्षेत्रों और दूरदराज के इलाकों में सड़कों से संपर्क में सुधार पर विशेष ध्यान देने के साथ-साथ राज्य के हर जगह और कोने में बेहतर बुनियादी सुविधाएं सुनिश्चित करने के लिए वर्तमान सरकार के संकल्प को दोहराया।
 डॉ सिंह बिलावर विधानसभा क्षेत्र में लोक निर्माण (आरएंडबी) विभाग द्वारा 1.10 करोड़ रूपये की अनुमानित लागत के साथ निष्पादित किए जाने वाली मांगलूर से जखोले तक 4 किलोमीटर लम्बी सड़क पर तारकोल बिछाने का काम शुरू करने के दौरान स्थानीय लोगों को संबोधित करते हुए यह बात कही। उन्होंने मंगलूर-जाखोल रोड पर काम करने के दौरान सभी विशिष्टताओं को पूरा करने के लिए निष्पादन एजेंसी को निर्देश दिया।
बाद में, उप मुख्यमंत्री ने लोक स्वास्थ्य व इंजीनियरिंग (पीएचई), सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण मंत्री शाम लाल चौधरी के साथ 198 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत के साथ एनआरडीडब्ल्यूपी के तहत बिलवाड़ के कटली में जल आपूर्ति योजना का उद्घाटन किया। डब्ल्यूएसएस का उद्देश्य क्षेत्र के निर्माण के लिए ट्यूब वेल, वॉटर टैंक इत्यादि के रूप में संपत्तियां बनाकर जल आपूर्ति में सुधार/ वृद्धि करना है। इस योजना के तहत गांव सैफल, कटली, मोहरा धार, प्रंगोली, पक्का कोठा और मोहल्ला कनेतर के 5000 लागों को फायदा होगा। ।
काटली में लोगों को संबोधित करते हुए, उप मुख्यमंत्री ने व्यापक योजना के माध्यम से अपूर्ण जल आपूर्ति योजनाओं को शीघ्र पूरा करने के लिए कहा और पीएचई व पीडीडी विभाग के अधिकारियों को जमीन पर बेहतर परिणामों के लिए मिलकर काम करने के लिए कहा।
उन्होंने कहा कि पिछले 2 वर्षों में पीडीडी ढांचे को बढ़ाने के लिए 4 करोड़ रुपये की राशि खर्च की गई है और सीडीएफ की राशि को बढ़ाया गया है ताकि स्थानीय लोगों को जल और बिजली आपूर्ति की बुनियादी सुविधा बिना किसी बाधा के मिल सके। उन्होंने गांववासियों को आश्वासन दिया कि डिस्पेंसररी और पशु चिकित्सालय की उनकी मांग को प्राथमिकता पर हल करने का ध्यान रखा जाएगा।
अपने संबोधन में, मंत्री शाम लाल ने कहा कि वर्तमान सरकार राज्य के हर घर को पीने के पानी उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने यह भी बताया कि कठुआ के पीएचई ढांचे में और सुधार करने के लिए 65 करोड़ रुपये की लागत वाली एक परियोजना है। उन्होंने बिलावर के लिए 30 हैंड पंप की घोषणा।  उन्होंने कहा कि शाहपुर कंडी परियोजना कठुआ के बंजर भूमि सिंचाई में एक खेल-परिवर्तक साबित होगी और सरकार इसकी प्रारंभिक शुरुआत के लिए चिंतित है।
विभिन्न प्रतिनिधिमंडलों ने गांव मंगलूर में उप मुख्यमंत्री से भी मुलाकात की और उन्हें मंगलूर पंचायत के लिए कम वोल्टेज क्षेत्र में डिस्पेंसरी, पशु चिकित्सा अस्पताल, हैंड पंप, ट्रांसफॉर्मर और ट्यूब वेल से संबंधित उनकी मांगों से अवगत कराया।
 उपमुख्यमंत्री ने उन्हें आश्वासन दिया कि पीएचई और पीडीडी के मुद्दों पर विशेष ध्यान देने के साथ कम से कम समय में उनकी समस्याएं हल हो जाएंगी।
उन्होंने यह भी कहा कि क्षेत्र के कई ट्रांसफार्मर को उन्नत किया गया है और कन्डी क्षेत्र में नए ट्रांसफार्मर स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि अलग-अलग बिजली लाइन को पीएचई विभाग को दिया जाएगा ताकि उनका कार्य प्रभावित न हो और इस क्षेत्र की आबादी नियमित जल आपूर्ति हो सके।
उपमुख्यमंत्री ने तहसीलदार, डिंगा अंब को भी सरकार प्रायोजित कल्याणकारी योजनाओं के लिए एक मेगा कैंप आयोजित करने का निर्देश दिया, जिसके माध्यम से उन योजनाओं के लाभार्थियों को आयकर प्रमाण पत्र जैसे दस्तावेज जारी किए जा सकते है।
मुख्य अभियंता पीएचई सुशील एमा, मुख्य अभियंता सिंचाई, राजीव गंदोत्रा, संबंधित विभागों के एईईई, तहसीलदार और एसडीपीओ दौरे के दौरान साथ थे।

0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें