शुक्रवार, जून 30, 2017

ढाई लाख से अधिक श्रद्धालु कतार मे

 तत्काल पंजीकरण को आने वाले सभी श्रद्धालुओं को जारी किए जाएंगे टोकन
दीपाक्षर टाइम्स संवाददाता
जम्मू।
श्री बाबा अमरनाथ यात्रा पर जाने के इच्छुक श्रद्धालुओं का इंतजार अब खत्म होने वाला है। यात्रा के लिए बुधवार को जम्मू के भगवती नगर स्थित आधार शिविर से पहला जत्था रवाना होगा। श्रद्धालु 29 जून को पवित्र गुफा में पहला दर्शन करेंगे। इसके साथ यात्रा के लिए मंगलवार से तत्काल पंजीकरण भी शुरू हो रहा है।
यात्रा के लिए श्रद्धालुओं व साधु-संत जम्मू में पहुंचना शुरू हो गए हैं। इस बार यात्रा के लिए करीब ढाई लाख श्रद्धालुओं ने अपना पंजीकरण करवाया है। वहीं, कई ऐसे श्रद्धालु भी हैं, जो कि तत्काल पंजीकरण करवा कर ही यात्रा में जाते हैं। उनके लिए मंगलवार से तत्काल पंजीकरण संगम रिजार्ट में शुरू होगा। वहां पर श्रद्धालुओं को टोकन दिए जाएंगे और उसके बाद उन्हें अपने स्वास्थ्य प्रमाणपत्र बनाने होंगे। श्रद्धालुओं के लिए चार स्थानों पर स्वास्थ्य प्रमाणपत्र बनाने की सुविधा रखी गई है।
इनमें वैष्णवी धाम, सरस्वती धाम, महाजन हॉल और राम मंदिर शामिल हैं। राम मंदिर में सिर्फ साधुओं के ही स्वास्थ्य प्रमाणपत्र बनाए जाएंगे।जम्मू के डिप्टी कमिश्नर राजीव रंजन ने बताया कि जितने श्रद्धालु भी तत्काल पंजीकरण के लिए आएंगे, उन सभी को टोकन दे दिए जाएंगे।
इसके बाद बाबा अमरनाथ श्राइन बोर्ड द्वारा दिए जाने वाले कोटे के आधार पर ही श्रद्धालुओं का तत्काल पंजीकरण कर उन्हें भेजा जाएगा। श्रद्धालुओं के स्वागत के लिए तैयारियां पूरी कर दी गई हैं। वहीं, जम्मू के चीफ मेडिकल ऑफिसर डॉ. रबींद्र खजूरिया ने बताया कि स्वास्थ्य प्रमाणपत्र के लिए सभी तैयारियां की गई हैं। डॉक्टरों व पैरामेडिकल स्टाफ को तैनात कर दिया गया है।
इसके अलावा भगवती नगर में भी तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया गया। यहां मंगलवार से स्वास्थ्य केंद्र ने चौबीस घंटे काम करना शुरू कर दिया। इसके अलावा लंगर की सुविधा व आधार शिविर को श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया है।

0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें