शुक्रवार, जून 23, 2017

स्मार्टफोन के दौर में स्मार्ट योग

क्या आपको मोबाइल फोन की वजह से गर्दन में दर्द रहता है या फिर सिर और कंधों में। हम उन्नत प्रौद्योगिकी के युग में रहते हैं और आज मोबाइल फोन दुनियाभर में व्यापक तौर पर इस्तेमाल किया जा रहा है। शिक्षा से लेकर स्वास्थ्य तक और निजी संबंधों से लेकर व्यापार तक को मोबाइल उपकरणों ने पूरी तरह बदल कर रख दिया है। इनके व्यापक उपयोग या दुरुपयोग ने जीवनशैली में विभिन्न खतरों को उजागर किया है। उदाहरण के तौर पर यदि आप यह लेख अपने मोबाइल में पढ़ रहे हों, आपकी दोनो भुजाएं मुड़ी हुई या झुकी हुई हैं, आपकी पीठ मुड़ी हुई है और गर्दन आगे की तरफ झुकी हुई है। हो सकता है आप अपनी इस स्थिति के प्रति अनभिज्ञ हों, पर यही स्थिति आपके दर्द व दर्द को बढ़ाने में सहायक है। उपचारकर्र्ता इस स्थिति को टेक्स्ट नेक कहते हैं।
साधारण स्थिति में जब मनुष्य के कान कंधों के ठीक ऊपर होते हैं तो सिर का वजन 4.5 किलोग्राम होता है। एक इंच भी गर्दन को आगे करने पर यह वजन रीढ़ की हड्डी पर दोगुना पड़ता है। तो यदि आप स्मार्टफोन को अपनी गोद में रखकर देख रहे होते हैं तो अंदाजन 10 से 14 किलो वजन रीढ़ की हड्डी पर पड़ता है। रीढ़ की हड्डी पर पड़ता यह निरंतर दबाव बेहद ज्यादा होता है और आपको असंतुलित करने के लिए काफी है।
यहां पर कुछ योग आसन व व्यायाम बताए जा रहे हैं जो कि आपकी कमर व गर्दन को मजबूती देंगे और लचक प्रदान करेंगे। इन आसनों का निरंतर अभ्यास आपको मोबाइल के कारण पीठ व गर्दन पर पडऩे वाले तनाव से दूर रखेगा और आप अंतत: अपने मोबाइल पर प्रेम पूर्वक बातें कर पाऐंगे व किसी को आसानी से मैसेज भेज पाएंगे-
1- कानों को खींचना और मसाज करना: अपने दोनों कानों को धीरे-धीरे ऊपर से नीचे तक हल्का-हल्का दबाएं। दोनों कानों को पकड़कर बाहर की तरफ खींचें और धीरे-धीरे क्लॉक वाइज व एंटी क्लॉक वाइज दिशा में हल्के -हल्के घुमाएं। इससे आपके कान के आसपास का तनाव कम होगा और आपको आराम मिलेगा।
2- भुजाओं को खींचना : अपनी दोनों भुजाओं को अपने सिर के ऊपर कीजिए और हाथ की हथेलियां आकाश की तरफ रहें। भुजाओं को थोड़ा और ऊपर खींचें। अब अपनी भुजाओं को कंधों के समानांतर फैला लीजिए और हाथ की हथेलियों व अंगुलियों को ऊपर नीचे व दाएं -बाएं करें। इससे आपके भुजाओं और कंधे को आराम मिलेगा।
3-  कंधों को घुमाना: अपने हाथों को कंधों के समानांतर कर लीजिए। अब अंगूठे से छोटी अंगुली के निचले भाग को छुएं। अब कंधों को क्लॉक वाइज व एंटी क्लॉक वाइज दिशा में घुमाएं।
4- कोहनी से आठ बनाना: अपने दोनों हाथों को अपनी छाती के सामने ले आइए। दोनों हाथों को अंगुलियों को एक दूसरे से बांध लीजिए। अब दोनों हाथों के कंधों व कोहनियों से आठ की आकृति बनाइए।
5
- कंधों में खिंचाव लाना : अपने दांए हाथ को अपने सिर पर रखिए और बांएं हाथ से बाएं घुटने को कसकर पकडि़ए। अब दाएं हाथ को सिर के ऊपर से नीचे कूल्हों तक अच्छे से घुमाएं। इसे कई बार करें। यदि आप पूरे दिन में लंबे समय तक डिवाइस का इस्तेमाल कर रहे हैं तो थोड़े- थोड़े अंतराल बाद ब्रेक लें और शरीर व आंखों को आराम दें। इसके साथ- साथ ब्रेक के पश्चात आप अपनी स्थिति भी बदल सकते हैं।

0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें