बुधवार, जून 21, 2017

जुल्फिकार ने सरकारी कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जागरूकता अभियान शुरू करने की आवश्यकता पर बल दिया

दीपाक्षर टाइम्स संवाददाता
श्रीनगर।

सूचना, खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री चौ जुल्फिकार अली ने कहा कि लोगों को केन्द्रीय प्रायोजित योजनाओं का लाभ देने के उनके मध्य इनसे सम्बंधित जागरूक पैदा करने की आवश्यकता है।
मंत्री ने यह बात कोटरंका के सिंचाई ग्राउंड में फील्ड पब्लीसिटी निदेशालय, सूचना एवं प्रसारण केन्द्रीय मंत्रालय द्वारा शुरू किये गये दो दिवसीय जागरूकता अभियान के अंतिम दिवस पर सम्बोधित करते हुए कही। 
इस अवसर पर चौ जुल्फिकार अली मुख्य अतिथि थे तथा राजोरी के उपायुक्त डॉ शाहिद इकबाल माननीय अतिथि थे।
फील्ड पब्लीसिटी एंड आल इंडिया न्यूज़ निदेशालय कीं उपनिदेशक नेहा जिलाली ने इस अवसर पर अध्यक्षता की। इस कार्यक्रम का उद्देश्य ग्रामीण लोगों के मध्य गत तीन वर्षो में केन्द्रीय तथा राज्य सरकारों द्वारा शुरू की गई विभिन्न योजनाओं के बारे में जागरूकता बढाना था जिसका नारा 'साथ है, विश्वास है, हो रहा विकास है' ।
लोगों को फसल बीमा योजना, उज्ज्वला योजना, स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, मूुद्रा योजना, स्टार्टअप इंडिया आदि योजनाओं के बारे मे बताया गया।
इस अवसर पर सम्बोधित करते हुए मंत्री ने ग्रामीण तथा दूर दराज़ के क्षेत्रों में इस तरह के कार्यक्रम आयोजित कर लोगों के मध्य केन्द्रीय प्रायोजित योजनाओं के बारे में जागरूकता पैदा करने हेतु डीएफपी के प्रयासों की सराहना की। 
अभियान को कायम रखने पर बल देते हुए मंत्री ने कहा कि जिला प्रशासन को दूर दराज के क्षेत्रो मे इस तरह के जागरूकता कार्यकम को आयोजित करना चाहिए ताकि लोगों को सभी केन्द्रीय प्रायोजित योजनाओं का लाभ मिल सके।
इससे पूर्व फील्ड पब्लीसिटी निदेशालय की उपनिदेशक नेहा जिलाली ने अपने स्वागतीय भाशण में डीएफपी का परिचय दिया तथा उन्होंने इसकी कार्यप्रणाली के बारे में उनको जागरूक किया। उन्होंने कहा कि डीएफपी जम्मू कश्मीर राज्य के दूर दराज के क्षेत्रों में इस तरह के कार्यक्रम आयोजित कर रही है। 
इसके उपरांत सम्बंधित विभागों के अधिकारियों तथा विशेषज्ञों ने लोगों को अपने अधीन विभागों की विभिन्न योजनाओं के बारे में शिक्षित किया। ग्रामीण विकास, आईसीडीएस, कृशि, स्वास्थ्य, एफसीएसएंडसीए विभाग, जेएंडके बैंक, जेकेडीआई, पुलिस, तथा पीएचई विभागों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया।
इस अवसर पर चौ जुल्फिकार अली ने स्थानीय बीपीएल परिवारों को प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत लगभग 16 गैस कनेक्षन भी दिये। अभियान के दौरान स्वास्थ्य विभाग द्वारा जरूरतमंदों को मुफ्त दवाईयां भी दी गई।

0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें