गुरुवार, जून 15, 2017

जुल्फकार अली ने सूचना विभाग का आधिकारिक वेब पोर्टल,एप्प का शुभारंभ किया

  मंत्री चौधरी जुल्फकार अली ने वेब पोर्टल और मोबाइल एप्लिकेशन का शुभारंभ किया।
दीपाक्षर टाइम्स संवाददाता
जम्मू ।

सूचना, खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री चौधरी जुल्फकार अली ने शुक्रवार को यहां सूचना व जनसंपर्क विभाग के आधिकारिक वेब पोर्टल और मोबाइल एप्लिकेशन का शुभारंभ किया।
वेब पोर्टल पाठकों को वास्तविक समय के आधार पर सूचना का प्रसार करेगा। यह कार्यक्रमों के फोटो और वीडियो गैलरी के अलावा तीन भाषाओं उर्दू, हिंदी और अंग्रेजी में जानकारी प्रदान करता है।
मंत्री ने कहा, ''इस आधुनिक युग में, सूचना वेब पोर्टल और मोबाइल ऐप सूचना और विकास पत्रकारिता में तकनीकी क्रांति की ओर एक कदम है। उन्होंने कहा,'' यह सरकार और लोगों के बीच एक बेहतर संबंध बनाएगा और एक व्यापक कवरेज देगा।
इससे पहले, मंत्री ने जम्मू प्रांत के विभाग के कामकाज की समीक्षा के लिए सूचना विभाग के अधिकारियों की एक उच्च स्तरीय बैठक बुलाई।
सचिव सूचना एम एच मलिक, निदेशक सूचना मुनीर-उल-इस्लाम, अतिरिक्त सचिव सूचना आरसी कटोच, संयुक्त निदेशक सूचना जम्मू मनीषा सरीन, उप निदेशक सूचना (मुख्यालय) जम्मू प्रियंका भट, उप निदेशक (पीआर) जम्मू, अवलीन कौर, सूचना अधिकारी, जम्मू प्रभाग के जिला सूचना अधिकारी और विभाग के अन्य अधिकारी भी बैठक में उपस्थित थे।
बैठक में बोलते हुए जुल्फकार अली ने विभाग में और विविधता लाने के लिए प्रतिबद्धता को दोहराया। उन्होंने अधिकारियों से आग्रह किया कि वे अपनी क्षमताओं का पूरी तरह से उपयोग करें और सक्रिय रूप से समाचार प्रसार के बहु पहलुओं को क्रियान्वित करें, जागरूकता पैदा करने के कार्यक्रमों का आयोजन और विकास संबंधी कहानियों को प्रकाशित करें।
उन्होंने कहा कि ऐतिहासिक स्थानों और मार्गों, सांस्कृतिक विरासत, कला, संस्कृति और पर्यटन और तीर्थ यात्रा के स्थान पर ध्यान केंद्रित करने के अलावा जिलों के विकास के पहलुओं पर प्रकाश डालने पर जोर दिया रखा जाना चाहिए।
मंत्री ने बताया कि विभाग ने हाल ही में अधिसूचित मान्यता प्रत्यायन, 99 अखबारों, पत्रिकाओं के पैनल को मंजूरी देकर विभिन्न प्रक्रियाओं की दक्षता बढ़ाने के लिए कई कदम उठाए हैं।
चौधरी जुल्फकार ने सरकार, विकास परियोजनाओं, कल्याणकारी योजनाओं और पर्यटन स्थलों की उपलब्धियों का प्रदर्शन करने के लिए विभागीय प्रकाशनों के पुनरुद्धार का निर्देश दिया और इसके अलावा विरासत, सांस्कृतिक, आध्यात्मिक और वन्यजीव संबंधों के साथ ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों की विभिन्न मजबूत पक्षों को पेश किया।
मंत्री ने कहा कि विभाग अनुदान, गति और प्रस्तावों की मांग सहित विभिन्न सत्रों के भाषणों, वाद-विवाद और विधान सभा व विधान परिषद की चर्चा के संकलन की संभावनाओं का भी पता लगाएगा ताकि उचित प्रसार और सूचना के रिकॉर्ड के लिए सत्रवार पुस्तिकें प्रकाशित की जाएं।
उन्होंने अधिकारियों को विभिन्न मसलों पर सरकार की उपलब्धियों का प्रदर्शन करने वाले विभिन्न विषयों पर फोटो प्रदर्शनियों आयोजित करने और सामाजिक, राजनीतिक और आर्थिक उन्नति के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन के अलावा विकासात्मक बुनियादी ढांचे और कल्याण योजनाओं पर दस्तावेजी कार्यक्रम आयोजित करने के लिए कहा। कर्मचारियों के युक्तिकरण के लिए निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि विभाग को अपने सभी संसाधनों का उपयोग करने की जरूरत है ताकि कार्य प्रभावी ढंग से किया जा सके।
उन्होंने प्रशासनिक विभाग से राज्य जिलों में सूचना केन्द्रों में आवश्यक बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए व्यापक प्रस्ताव तैयार करने के लिए कहा।

0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें