बुधवार, जून 21, 2017

कश्मीर के बिगड़े हालात, फिर भी जोश में हैं श्रद्धालु

तैयारियां चरम पर, सुरक्षा का भरोसा

श्री अमरनाथ जी की वार्षिक यात्रा : अलगाववादी नेता गिलानी ने भी दिया महत्वपूर्ण बयान


दीपाक्षर टाइम्स संवाददाता
जम्मू।
 
29 जून से प्रारंभ होने जा रही वार्षिक श्री अमरनाथजी यात्रा को लेकर जहां प्रशासन और सरकार अपनी सुरक्षा तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटी हुई तो वहीं श्राइन बोर्ड इंतजामों की तैयारियों में जुटा हुआ है। कश्मीर के बिगड़े माहौल के बीच अमरनाथ यात्रा पर छाए आतंकी खतरे के मद्देनजर सुरक्षा के इस बार खास इंतजाम किए जा रहे हैं ताकि यात्रा को सफलतापूर्वक संपन्न कराया जा सके। कश्मीर के लगातार बिगड़ते हालातों ने व्यापारियों के चेहरों पर शिकन डाल दी है। व्यापारियों का कहना था कि वर्ष में एक बार होने वाली श्री अमरनाथ यात्रा के दौरानऔर वे बेखौफ यात्रा पर आएं, लेकिन इसके बावजूद कई यात्री पूरी तरह आश्वस्त नहीं हो पा रहे हैं। अगर कश्मीर के हालात की वजह से इस बार श्री अमरनाथ श्रद्धालुओं की संख्या कम रहती है तो अलगाववादी और आतंकवादी एक तरह से अपने मकसद में कामयाब हो जाएंगे इसलिए हिंदू संगठनों तथा राज्य सरकार का पूरा जोर है कि यात्रा में कमी न आने दी जाए और सुरक्षा के ऐसे कड़े इंतजाम किए जाएं कि आतंकी अपने मकसद में कामयाब न हो पाएं।
श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड के चेयरमैन, राज्यपाल एन.एन. वोहरा ने श्रीनगर से चंदनवारी में आखिरी चेक पॉइंट, इस अक्ष, जिस पर वर्ष के इस समय के दौरान भारी पर्यटक और तीर्थयात्री गतिविधियां होती है, सड़क और यातायात की स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए औचक यात्रा की।
राज्यपाल ने पाया कि संतोषजनक यातायात प्रबंधन सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त तैयारियां नहीं की गई हैं और, वापिस आकर उन्होंने, डीजीपी और आईजीपी कश्मीर से बात की, जिस पर दोनों ने यातायात प्रवाह को बेहतर बनाने के लिए तत्काल ध्यान का आश्वासन दिया।
उन्होंने लोक निर्माण मंत्री नईम अख्तर के साथ भी समय-समय पर काम करने के बारे में बात की, जिसमें राम मुंशी बाग चौक जहां राष्ट्रीय राजमार्ग का काम शुरू हो गया है, और उसके बाद, पहलगाम तक सड़क की स्थिति को सुधारने के लिए किया जाना चाहिए।
अख्तर ने राज्यपाल को बताया कि वह खुद एक निरीक्षण दौरा करेगें और यह सुनिश्चित करेगें महीना समाप्त होने से पहले आवश्यक कार्य पूरा हो जाए।
पीएचई, सिंचाई एंव बाढ नियंत्रण मंत्री शाम लाल चौधरी ने भगवती नगर का दौरा कर वार्षिक श्री अमरनाथ जी की यात्रा के लिए राज्य में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए किये गये प्रबंधों का जायजा लिया।
पीएचई के मुख्य अभियंता सुशील ऐमा, सिंचाई एवं बाढ नियंत्रण के मुख्य अभियंता राजीव गंडोत्रा, आरटीआईसी के मुख्य अभिंयता महेश दास, पर्यटन निदेशक समिता सेठी, एसई  हाईड्रालिक जम्मू, कार्यकारी अभियंता तथा विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारी इस अवसर पर उपस्थित थे।
यात्रा अधिकारी ने मंत्री को यात्री निवास में यात्रियों को दी जाने वाली आवास सुविधाओं की जानकारी दी।
मंत्री को जानकारी दी गई कि राज्य की सांस्कृतिक धरोहर को दर्शाने हेतु नियमित आधार पर सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे तथा यात्रियों को राज्य के विभिन्न प्रमुख पर्यटन गंतव्यों के बारे में भी बताया जाएगा।   
मंत्री ने सम्बंधित अधिकारियों को यात्रियों की सुविधा के लिए पुख्ता प्रबंध करने के निर्देश दिये। उन्होंने पीडीडी तथा पीएचई को पर्याप्त पानी एवं बिजली उपलब्ध करवाने के लिए कहा।  अन्य सम्बंधित विभागों को यात्रियों के लिए अन्य जरूरी सुविधाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये।

0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें