सोमवार, जून 12, 2017

जम्मू-कश्मीर में 700 एमबीबीएस की सीटें बढ़ेंगी : नड्डा

जम्मू-कश्मीर में 700 एमबीबीएस की सीटें बढ़ेंगी : नड्डा

दीपाक्षर टाइम्स संवाददाता
कठुआ।

राज्य में चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में शनिवार को एक नया अध्याय जुड़ गया। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जेपी नड्डा ने  जम्मू संभाग के डोडा और कठुआ जिलों में दो नये मेडिकल कॉलेजों का नींव पत्थर रखा।
नड्डा ने कठुआ मेडिकल कॉलेज के तुरंत निर्माण के लिए पहली किश्त के रूप में 51 करोड़ रुपये शगुन के रूप में जारी करते हुए उ मीद जताई कि यहां जल्द और अच्छा मेडिकल कॉलेज बनेगा। उन्होंने कहा कि राज्य में कुल पांच मेडिकल कॉलेज बनेंगे। एक कॉलेज पर 189 करोड़ रुपये खर्च होंगे। ज मू के राजौरी तथा कश्मीर के अनंतनाग और बारामुला में पिछले वर्ष ही मेडिकल कॉलेजों का नींव पत्थर रखा जा चुका है।डोडा में नड्डा ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में पांच मेडिकल कॉलेजों और दो ए स की स्थापना से राज्य में 700 एमबीबीएस की सीटें बढ़ेंगी, जो देश में सबसे ज्यादा होंगी।
पहले की 300 सीटें मिलाकर अब राज्य में 1000 से ज्यादा सीटें हो जाएंगी। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि राज्य में कुपवाड़ा, किश्तवाड़ और ऊधमपुर में तीन कैंसर सेंटर स्थापित करने और दो कैंसर संस्थानों की स्थापना के साथ कई कदम उठाए जा रहे हैं।उधर, कठुआ में जनसभा को संबोधित करते हुए नड्डा ने कहा कि बुरे दिन तब थे जब देश का पीएम लाट साहब बन बैठा था और अच्छे दिन अब हैं, जब देश का पीएम प्रधान सेवक बनकर देश की सेवा कर रहा है। नड्डा ने अपनी ही पार्टी के पूर्व मंत्रियों द्वारा अपने संबोधन में विरोधी पार्टियों पर निशाना साधने पर कहा कि कोई क्या कहता है, इसे नहीं देखना है। विरोधी दलों का काम है, उन्हें कहने दो, लेकिन आज परिस्थितियों में कितना अंतर आया है।
एक-एक मेडिकल कॉलेज में 100-100 बच्चे मेडिकल की ट्रेनिंग करेंगे। पांच साल में 700 सीटें बढ़ाई गई हैं। इसके अलावा राज्य में कैंसर इंस्टीट्यूट के लिए 120-120 करोड़ दिए गए हैं। उन्होंने ज मू-कश्मीर के टीकाकरण में देश में एक नंबर पर आने पर प्रदेश सरकार के स्वास्थ्य मंत्री को बधाई दी। उन्होंने कहा कि पीएम डायलिसिस स्कीम हर जिले में लागू हो रही है। हर जिला अस्पताल में आठ डायलिसिस मशीन की यूनिट स्थापित की जा रही हैं। अगर वहां ज्यादा भीड़ रहेगी तो वहां 16 डायलिसिस यूनिट स्थापित होंगी। इसके साथ बीपीएल को फ्री डायलिसिस सुविधा दी जा रही है। उनका विभाग अब तक एक लाख डायलिसिस यूनिट स्थापित कर चुका हैं और देश में विगत छह माह में 11 लाख डायलिसिस सुविधा दे चुके हैं।
उनका विभाग राज्य में अमृत योजना के तहत सस्ती दवाई की दुकानें खोलने जा रहा है। ये दो दुकानें एक-एक जम्मू और एक श्रीनगर में खुलेंगी। उन्होंने अपने संबोधन में राजीव जसरोटिया को लोकप्रिय विधायक बताया। कार्यक्रम में केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह, मु यमंत्री महबूबा मु ती, उपमु यमंत्री डॉ. निर्मल सिंह, स्वास्थ्यमंत्री बाली भगत भी मौजूद रहे।

0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें