शुक्रवार, जून 09, 2017

दूसरे राज्यों से आये छात्र कश्मीर के राजदूत: अल्ताफ

 महाराष्ट्र के छात्रों को इफ्तार पार्टी पर सम्बोधित किया

 
दीपाक्षर टाइम्स संवाददाता
जम्मू।

 शिक्षा मंत्री अल्ताफ  बुखारी ने महाराष्ट्र से आये छात्रों को कष्मीर के इतिहास के बारे में रोशनी डालते हुए कहा कि वे जम्मू व कष्मीर के राजदूत बनकर पूरे देश में इसके बारे में बताएंगे।
मंत्री ने यह बात मुमताज ग्रुप आफ होटलियर्स द्वारा मेहमान छात्रों के लिए आयोजित की गई इफ्तार पार्टी में कही।
यह छात्र क्रिएटिव अकैडमी पुणे से आये हैं। उन्होंने आशा जताते हुए कहा कि वे खूबसूरत घाटी में अपने अनुभवों और इससे जुड़ी यादों को अपने परिवारों के साथ बांटेंगे।
इस अवसर पर बागवानी मंत्री, सईद बशारत बुखारी, शिक्षा सचिव फारूक अहमद शाह, पूर्व मंत्री मोहम्मद दिलावर मीर, होटलियर, मुश्ताक अहमद शाया एवं क्रिएटिव अकैडमी पुणे के निदेशक नौशाद शेख भी उपस्थित थे।
मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ऐसे टूर कार्यक्रमों को सुगम बनाने हेतु वचनबद्ध है। ऐसे कार्यक्रम छात्रों को अपने विचारों का आदान प्रदान करने का मंच प्रदान करते हैं तथा उनके भविष्य को संवारने का भी काम करते हैं।
बुखारी ने कहा कि शैक्षिक पर्यटन विभिन्न राज्यों के लोगों को एक दूसरे के विचारों तथा संस्कृतियों से रूबरू करवाता है तथा बाहर के राज्यों में कष्मीर के पर्यटन को भी बढ़ावा देगा।
  मंत्री ने क्रिएटिव अकैडमी आफ पुणे के इस कदम की सराहना करते हुए कहा कि इस अभ्यास द्वारा देश भर के लोग कष्मीर की मेहमानवाज़ी तथा इसकी खूबसूरती के बारे में और ज्यादा जान सकेंगे।
इस अवसर पर सम्बोधित करते हुए बागवानी मंत्री ने महाराष्ट्र की टूर ऑप्रेटरस एसोसिएशनस की ऐसे कार्यक्रम का आयोजन करने की सराहना की तथा भविष्य में भी ऐसे कार्यक्रमों की उम्मीद जताई।
उन्होंने छात्रों से कहा कि वे उनके अनुभव महाराष्ट्र तथा देश के अन्य छात्रों के साथ साझा करेगे ताकि लोगों के सामने कश्मीर की असली तस्वीर पेश की जा सके।
 शिक्षा एवं पर्यटन सचिव ने इस अवसर पर बोलते हुए कश्मीर के पर्यटन पर रोशनी डाली तथा छात्रों को भविष्य में उनके परिवारों के साथ राज्य के अन्य भागों विशेषकर कश्मीर का दौरा करने को कहा।
षाह ने कश्मीर घाटी के इतिहास का शिक्षा एवं पर्यटन के महत्व के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इसके सभी संभागों के पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पूरी कोशिश कर रही है। शाह ने कहा कि बाहर से आने वाले छात्रों को सरकार मुगल गार्डनस में निशुल्क प्रवेश तथा गुलमर्ग में केबल कार टैरिफ पर छूट देगी।
नौशाद शेख ने छात्रों को शैक्षिक टूर में सुविधाएं प्रदान करने के लिए राज्य सरकार विशेषकर शिक्षा मंत्री का धन्यवाद किया।

0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें