मंगलवार, जून 28, 2016

प्रशासनिक उपेक्षा से गंदगी का साम्राज्य

दीपाक्षर टाइम्स संवाददाता
राज्य में प्रशासनिक उदासीनता शायद आम बात हो गई है। चारो ओर प्रशासनिक अधिकारियों के उदासीन रवैये के कारण अराजकता का माहौल है। अर्थव्यवस्था में अहम योगदान देने वाले व्यापारिक समुदाय की समस्याओं के प्रति संबंधित अधिकारी मूकदर्शकों की भांति व्यवहार करते हैं। किसी समय शहर की शान माने जाने वाले एक्जीबिशन ग्राउंड की वर्तमान हालत भी इसी प्रशासनिक उपेक्षा का परिणाम है।
संबंधित अधिकारियों के नकारात्मक रवैये के चलते अब यहां चारो ओर गंदगी का साम्राज्य है। आस-पास फैली गंदगी एक्जीबिशन ग्राउंड के दुकानदारों के लिए परेशानी का कारण बन रही है।      
ट्रैडर्स एंड मैन्यूफैक्चर्स एसोसिएशन, सेन्ट्रल मार्केट एक्जीबिशन ग्राउंड के प्रधान प्रमोद कपाही का कहना है कि जम्मू नगर निगम एक्जीबिशन ग्राउंड  की सफाई की ओर बिलकुल भी ध्यान नहीं देता है। निगम अधिकारी दुकानदारों के सफाई करवाने संबंधी हर आग्रह पर सिर्फ आश्वासन देकर अपनी जिम्मेदारी पूरी कर देते हैं। यहां तक कि डिस्ट्रीक इंडस्ट्रीज सेन्टर के जरनल मैनेजर से भी अनेक बार एक्जीबिशन ग्राउंड की सफाई व्यवस्था के संबंध में बात की गई, लेकिन उन्होंने भी आज तक कोई कदम नहीं उठाया है। कपाही ने बताया कि जम्मू पूर्व के विधायक राजेश गुप्ता ने जरूर दुकानदारों की परेशानियों को समझते हुए यहां कुछ विकास कार्य शुरू करवाएं है। विधायक ने शौचालय निर्माण समेत और भी विकास करवाने का वादा किया है। उन्होंने कहा किे प्रशासन को हमारी समस्याओं की ओर तत्काल ध्यान देना चाहिए।
एसोसिएशन के वरिष्ठ उप-प्रधान सरबजीत सिंह पोला ने कहा कि एक्जीबिशन ग्राउंड में शौचालय नहीं होने के कारण दुकानदारों और यहां आने वाले लोगों को काफी परेशानी होती है। शौचालय ना होने के कारण यहां दुर्गंध फैली रहती है। इस संबंध में अनेक बार संबंधित अधिकारियों से कहा गया लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की गई है।
एसोसिएशन के महासचिव सुरेश कुमार मंजोत्रा का कहना है कि जम्मू नगर निगम के अधिकारी एक्जीबिशन ग्राउंड की सफाई करवाने के लिए गंभीर नहीं है। यहां तक यहां स्थित नाले के भी पिछले कई वर्षों से सफाई नहीं करवाई गई हैं। नाले की सफाई के लिए सैंकड़ों बार गुजारिश करने के बावजूद स्थिति में सुधार नहीं किया जा रहा है। अधिकारियों को इस संबंध में जल्द कार्रवाई करनी चाहिए।
एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष पवन गुप्ता का कहना है कि संबंधित अधिकारियों की लापरवाही के चलते भोड़ी-सी बरसात होते ही पूरे एक्जीबिशन ग्राउंड में पानी भर जाता है। जिसके कारण काफी असुविधा का सामना करना पड़ता है।

0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें