गुरुवार, अक्तूबर 05, 2017

सरकार ने पुराने जम्मू को धरोहर शहर के रूप में विकसित करने का लक्ष्य निर्धारित किया है-उपमुख्यमंत्री

दीपाक्षर टाइम्स संवाददाता
श्रीनगर।

उपमुख्यमंत्री डॉ. निर्मल सिंह ने सोमवार को कहा कि सरकार ने यातायात के भार को कम करने, स्वच्छता एवं साफ सफाई हेतु शुरू की गईं परियोजनाओं की एक श्रृंखला के माध्यम से जम्मू शहर के पुराने क्षेत्रों को धरोहर शहर के रूप में विकसित करने का लक्ष्य निर्धारित किया है।
उपमुख्यमंत्री ने यह बात पूर्वी जम्मू क्षेत्रों के लाभार्थियों को वृृद्ध एवं अन्य पैंशन चैक वितरित करने के लिए आयोजित एक समारोह में सम्बोधित करते हुए कही। डॉ. सिंह ने कहा कि ऐतिहासिक पुराने शहर के आसपास कई शुरू तथा पूरी की गईं बहुमंजिला पार्किंग परियोजनाएं शहर के सौंदर्यकरण के प्रति नये कदम हैं।
उन्होंने कहा कि जम्मू शहर भाईचारे तथा साम्प्रदायिक सौहार्द के लोकाचार का संरक्षण कर सदियों से शांति का आवास रहा है।
उपमुख्यमंत्री ने बल देते हुए कहा कि इस शहर के पास  शानदार राजनीतिक, सामाजिक तथा आर्थिक इतिहास की एक विरासत है तथा वर्तमान सरकार योग्य स्तर पर इसकी महत्ता को ऊपर उठाने के लिए प्रयास कर रही है।  उन्होंने कहा कि तवी तट विकास, मुबारकमंडी रॉयल कम्पलैक्स, तवी नदी से लेकर महामाया मंदिर तक रोपवे परियोजना के निर्माण सहित धरोहर स्थलों के विकास जैसी परियोजनाऐं विश्व स्तर पर जम्मू को ऊपर उठाने के लिए सभी सहायता उपलब्ध करवा रही हैं।
उन्होंने कहा कि तवी तट विकास परियोजना को शुरू करने का कार्य तेजी से चल रहा है। सभी तकनीकी एवं सुरक्षा तथा बाढ़ सुरक्षा मुददों को डीपीआर में शामिल किया जा रहा है।
इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री ने पुराने शहर के विभिन्न हिस्सों से आये 170 लाभार्थियों को पैंशन तथा अन्य वित्तीय सहायता चैक दिये।
पूर्वी जम्मू विधायक राजेश गुप्ता ने भी इस अवसर पर गरीबी के ऊन्मुलन, कमजोर वर्गों के सशक्तिकरण हेतु प्रधानमंत्री नरेन्द्र मादी द्वारा शुरू की गईं कल्याणकारी एवं समाज सुरक्षा योजनाओं को प्रभावशाली रूप से लागू करने हेतु राज्य सरकार की वचनबद्धता को दोहराया।

0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें