गुरुवार, अक्तूबर 05, 2017

महबूबा ने डल झील की स्थिति पर चिंता जताते हुए शीघ्र साफ सफाई, झील से शैवाल हटाने के निर्देश दिये

झील मुरम्मत की नियमित निगरानी करने को कहा
दीपाक्षर टाइम्स संवाददाता
श्रीनगर।
 
मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने विश्व प्रसिद्ध डल झील में प्रदूषण स्तरों तथा बढ़ती शैवाल पर गहरी चिंता जताते हुए झील के संरक्षण तथा शैवाल हटाने के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि  वह समय समय पर झील की साफ सफाई की जांच करेंगी।
मुख्यमंत्री ने यह निर्देश सोमवार को सुबह झील के भीतरी क्षेत्रों के एक दौरे के दौरान दिये जिसके दौरान उन्होंने कई वर्षों से झील में बढ़ते प्रदूषण तथा शैवाल का व्यक्तिगत रूप से जायजा लिया। उन्होंने बढ़ती शैवाल पर नियंत्रण करने तथा इसे जमा करने हेतु उठाने गये विभिन्न कदमों की भी जानकारी ली।
महबूबा मुफ्ती को जानकारी दी गई कि एलएडब्ल्यूडीए ने पहले ही झील में शैवालीय कार्य शुरू किये हैं तथा इसके लिए वर्तमान में 500 श्रमिकों को काम पर लगाया गया है। मुख्यमंत्री को बताया गया कि गत 2 माह के दौरान झील से 9 लाख क्यूबिक मीटर शैवाल हटाई गई है तथा 5 सिक्योर किलोमीटर पानी के स्तर को शैवाल मुक्त बनाया गया है।
मुख्यमंत्री को जानकारी दी गई कि स्कास्ट-के में शैवाल को जमा करने तथा इनका निपटारा करने हेतु 2 विषय शुरू किये गये हैं।
महबूबा मुफ्ती ने झील के अशाई बाग मार्ग की तत्काल शैवालीय कार्य शुरू करने तथा रेनावाड़ी, नौपोरा तथा मीर बेहरी में बाहरी नालों की साफ सफाई के निर्देश दिये। उन्होंने प्रमुख सचिव रोहित कंसल को प्रत्येक 10 दिन के उपरांत झील के शैवालीय कार्य तथा साफ सफाई की प्रगति की जांच करने को कहा।
मुख्यमंत्री ने दौरे के दौरान सिवरेज ट्रीटमेंट प्लांट तथा झील में शैवाल हटाने हेतु तैनात मशीनों के कार्य की जानकारी भी ली।
आवास एवं शहरी विकास राज्यमंत्री आसिया नकाश, विधायक नूर मोहम्मद शेख तथा खुर्शीद आलम, मुख्य सचिव बी.बी.व्यास, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव रोहित कंसल, आवास एवं शहरी विकास आयुक्त सचिव हृदेश कुमार, मंडलायुक्त कश्मीर बसीर अहमद खान, उपायुक्त श्रीनगर डॉ. सईद आबिद रशीद, एलएडब्ल्यूडीए के उपचेयरमैन अब्दुल हाफिज़ मसूदी, श्रीनगर नगर निगम आयुक्त डॉ. शफकत खान, अन्य वरिष्ठ अधिकारी तथा अल्पसंख्यक लोग इस अवसर पर उपस्थित थे। 

0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें