बुधवार, मई 25, 2016

आश्वासनों की बौछारों पर भारी पड़ रही समस्याओं की गर्मी

दीपाक्षर टाइम्स संवाददाता
जम्मू। सरकार और प्रशासन, अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले जम्मू संभाग के व्यापार जगत के साथ लगातार उपेक्षित व्यवहार कर रहा है। जम्मू शहर के प्रमुख व्यापारिक केन्द्रों में फैले समस्याओं के मकडज़ाल से व्यापारी परेशान है। व्यापारिक समस्याओं से भली-भांति अवगत होने के बावजूद सरकार और संबंधित अधिकारी मूकदर्शकों की भूमिका अदा कर रहे हैं। जम्मू संभाग में व्यापारिक गतिविधियां के प्रमुख केन्द्र वेयर हाऊस के व्यापारियों की समस्याओं के समाधान के प्रति भी प्रशासन उपेक्षित रवैया अपनाता रहा है।
गौरतलब है कि 'दीपाक्षर टाइम्स' ने वेयर हाऊस के व्यापारियों की समस्याओं को लेकर 58 वर्षों से मालिकाना हक के इंतजार में वेयर हाऊस के व्यापारी' शीर्षक से  9 मार्च 2016 के अंक में समाचार प्रकाशित किया था।  संबंधित अधिकारियों द्वारा सिर्फ आश्वासन  देने के बावजूद यहां 10-15 वर्षों से सड़कों की मरम्मत नहीं की गई है। पेयजल समस्या से निपटने के लिए बार-बार गुहार लगाने के बाद ट्रैडर्स फेडरेशन वेयर हाऊस/नेहरू मार्केट, जम्मू  ने पैसे खर्च कर टयूबवैल लगवाए हैं। वेयर हाऊस में सफाई बनाए रखने के लिए जम्मू नगर निगम को प्रति माह 20,000 रूपए देने के बावजूद यहां चारो ओर गंदगी पसरी रहती है। पुलिस चौकी के पास बेकार गाडिय़ोंं को बार-बार कहने के बाद भी हटाया नहीं जा रहा है। समस्याओं का समाधान करने के स्थान पर सिर्फ आश्वासन दे दिए जाते हैं। वेयर हाऊस में प्रशासन की ओर सुरक्षा की कोई व्यवस्था नहीं की गई है। जिसके कारण व्यापारियों को हमेशा किसी अनहोनी की चिंता सताती है। एसोसिएशन की ओर से सामान की निगरानी के लिए 34 कर्मचारी नियुक्त किए हैं, जिन पर प्रति माह 1.75 लाख रूपए खर्च किए जाते हैं।
दो माह पूर्व वेयर हाऊस के व्यापारियों की समस्याओं के संबंध में जेडीए के वाइस चेयरमैन मुबारक सिंह ने 'दीपाक्षर टाइम्स' से  कहा था कि वेयर हाऊस में प्रिमिक्सिंग का काम जल्द ही शुरू कर दिया जाएगा। हालांकि उनका यह बयान अभी तक बयान ही साबित हुआ है। शहर की अधिकांश सड़कों की मरम्मत हो चुकी है,लेकिन प्रशासन की नजर अभी तक वेयर हाऊस की सड़कों की ओर नहीं गई है। वेयर हाऊस की खस्ता हाल सफाई व्यवस्था के संबंध में जम्मू नगर निगम के हैल्थ ऑफिसर सलीम खान ने वायदा किया था कि सफाई व्यवस्था जल्द ही ठीक कर दी जाएगी। लेकिन अभी तक इस संबंध में भी कोई कदम नहीं उठाया गया है। जहां तक वेयर हाऊस के व्यापारियों को मालिकाना हक देने या उन्हें अपनी दुकानों पर दूसरी मंजिल का निर्माण करने की अनुमति देने की बात है तोइस संबंध में भी आश्वासनों का दौर अभी तक जारी है। गत दिनों एक कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री डॉ.निर्मल सिंह के समक्ष भी यह मामला उठाया गया था। उन्होंने कहा था कि जल्द ही इस संबंध में जल्द ही कदम उठाए जाएंगे। हाल ही में वेयर हाऊस के व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल ने भी इसको लेकर उपमुख्यमंत्री से भेंट की थी। ट्रैडर्स फेडरेशन वेयर हाऊस/नेहरू मार्केट, जम्मू के महासचिव दीपक गुप्ता ने 'दीपाक्षर टाइम्स' को बताया कि व्यापारियों को दूसरी मंजिल के निर्माण की अनुमति देने के बारे में अभी तक सिर्फ बातें ही की जा रही है, कोई ठोस कदम उठाने से लगातार परहेज किया जा रहा है।


0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें