बुधवार, मार्च 22, 2017

कश्मीर में राजनीतिक सरगर्मि

कश्मीर संसदीय उपचुनाव


प्रशासनिक तैयारियां जोरों पर 

दीपाक्षर टाइम्स संवाददाता
जम्मू। 

कश्मीर की श्रीनगर व अनंतनाग संसदीय सीटों के लिए नौ व 12 अप्रैल को होने जा रहे उपचुनाव के लिए प्रशासनिक तैयारियों जोर पकड़ गई हैं। सुरक्षा व्यवस्था कड़ी करने के साथ जिला चुनाव अधिकारियों ने अन्य अधिकारियों के साथ बैठक कर कई दिशा-निर्देश किए।
कश्मीर के सात जिलों में इस समय जिला प्रशासन चुनाव को निष्पक्ष बनाने की तैयारियों में जुटा है। प्रचार में तेजी के चलते आचार संहिता को प्रभावी बनाने के लिए भी कदम उठाए जा रहे हैं। सोमवार को गांदरबल के जिला चुनाव अधिकारी डिप्टी कमिश्नर तारिक हुसैन गनई, अनंतनाग के जिला चुनाव अधिकारी डॉ. सईद आबिद, रशीद शाह, कुलगाम के जिला चुनाव अधिकारी शौकत एजाज भट्ट ने चुनाव का जिम्मा संभालने वाले अपने अपने जिलों के अधिकारियों के साथ बैठकें की। अधिकारियों को निर्देश दिए कि चुनावी तैयारियां करते हुए भारतीय चुनाव आयोग के निर्देशों का पालन किया जाए। नोडल अधिकारी चुनाव आचार संहिता को प्रभावी बनाकर चुनाव को पारदर्शी बनाने की दिशा में कार्य करें। इस दौरान चुनाव की सुरक्षा को लेकर उठाए जा रहे कदमों पर भी चर्चा हुई। बैठक में जोर दिया गया कि जिलों में बनाए गए मतदान केंद्रों में वोट डालने वालों के लिए हर प्रकार की सुविधा उपलब्ध रहे। दोनों संसदीय सीटों के लिए 27 लाख मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। वहीं, जम्मू, ऊधमपुर व दिल्ली में बनाए गए मतदान केंद्रों में 73,000 कश्मीर पंडित विस्थापित भी वोट डालेंगे। उपचुनाव का फैसला 15 अप्रैल को होगा।
गौरतलब है कि इस समय दोनों संसदीय सीटों को लेकर कश्मीर में राजनीतिक सरगर्मियां जारी हैं। श्रीनगर संसदीय सीट के लिए अधिसूचना 14 मार्च को व अनंतनाग संसदीय सीट केलिए अधिसूचना 17 मार्च को जारी हुई थी।

0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें