गुरुवार, मार्च 23, 2017

अतिथि नियंत्रण कदम सामाजिक सुधार की दिशा में: जुल्फिकार

अतिथि नियंत्रण सामाजिक सुधार की दिशा में कदम: जुल्फिकार अली

चौधरी जुल्फिकार अली
दीपाक्षर टाइम्स संवाददाता
जम्मू ।

खाद्य, नागरिक आपूर्ति व उपभोक्ता मामलों (एफसीएस और सीए) के मंत्री चौधरी जुल्फिकार अली ने रविवार को कहा कि 'अतिथि नियंत्रण' कदम सामाजिक सुधार की दिशा में एक कदम है।
विभिन्न सिविल सोसायटी के प्रतिनिधियों के साथ एक वार्ता सत्र में बोलते हुए मंत्री ने कहा कि सभी वर्गो के लोग उन्हें विभिन्न सामाजिक कार्यों, विशेष रूप से विवाह समारोहों पर किए गए अत्यधिक व्यय के खतरे से अवगत करा रहे हैं।
मंत्री ने कहा कि कई बार ऐसा हुआ है कि जब अपने बच्चों के विवाह कार्यों को व्यवस्थित करने के लिए कुछ वित्तीय सहायता प्राप्त करने के लिए कुछ लोग उनके पास आए। उन्होंने कहा कि विवाह परिवार में खुशी लाने के लिए होते हैं, न कि माता-पिता को नींद उड़ाने के लिए।  उन्होंने कहा कि 'सामाजिक मजबूरी के कारण अधिकतर परिवार षादी विवाह पर अपने जीवन की सारी बचत खर्च करने के लिए मजबूर हो जाते है। उन्होंने कहा कि अभिजात वर्ग से मेल खाने के लिए दौड़ में परेषान पीडि़त आबादी के लिए 'अतिथि नियंत्रण' एक राहत है।  मंत्री ने आश्वासन दिया कि इससे 'इंस्पेक्टर राज' को बढ़ावा नहीं मिलेगा। उन्होंने कहा कि वास्तव में सरकार लोगों को साथ लेकर चलने के लिए उत्सुक है ताकि वे आदेश को सफल बनाने की जिम्मेदारी ले सकें।    मंत्री ने कहा कि लोग समझते हैं कि कानून और नियम उनके भलाई के लिए हैं और उन्हें परेषान नहीं करते हैं।  मंत्री ने कहा कि इसी तरह राज्य के लोगों को यह समझना होगा कि 'अतिथि नियंत्रण आदेश' उनके कल्याण के लिए की गईएक पहल है, और इसके कार्यान्वयन को सफल बनाना, एक बेहतर समाज बनाने में मदद करेगा। सिविल सोसायटी से समर्थन मांगते हुए, मंत्री ने कहा कि हम सभी को हमारे समाज से बुरे प्रचलन को रोकने के लिए मिलकर काम करना होगा।
सरकार के समर्थन का आश्वसन देते हुए मंत्री ने नागरिक समाज के नेताओं से लोगों के बीच जागरुकता बढ़ाने के लिए एक सचेत प्रयास करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि जो लोग सरकार के आदेश का विरोध करने की कोशिश करते हैं, उनको कानून के अनुसार निपटा जाएगा।
अतिथि संख्या को कम करने के लिए विभिन्न बिरादरियों के नेताओं की मांग का जवाब देते हुए, मंत्री ने स्वीकार किया कि वह इस तथ्य को अच्छी तरह जानते हैं कि यह संख्या बहुत बड़ी है।  हालांकि, मंत्री ने कहा जब अंतिम रूप देते हुए खानपान व्यवसाय से लेकर बेंकोट हॉल मालिकों तक हर किसी के हितों का ध्यान रखा गया।
आदेश में आवश्यक होने पर परिवर्तन करने के लिए उन्होंने लोगों से प्रतिक्रिया मांगी। उन्होंने कहा कि यह क्रम विकासवादी चरण में है, और यदि दिए गए सुझाव वास्तविक दिखते हैं, तो निश्चित रूप से इसे बेहतर बनाने के क्रम में शामिल किया जाएगा।
इससे पहले विधायक राजेश गुप्ता ने आदेश लाने के लिए सरकार की भी सराहना की और कहा 'आदेश' समय की मांग है।
निदेशक एफसीएस व सीए जीएस चब, संयुक्त आयुक्त नगर निगम एमएस जमवाल, पूर्व सचिव एफसीएस व सीए के बी जंडियाल, संरक्षक महाजन सभा कौंसिल नगर जुगल महाजन, अध्यक्ष ग्रेटर जम्मू  सेंट्रल महाजन सभा एस पी लंगर, अध्यक्ष महाजन सभा त्रिकुटा नगर बाल कृष्ण गुप्ता, महासचिव एसएस जैन सभा रमन जैन, महासचिव महाजन सभा गांधी नगर पीसी गुप्ता इस अवसर पर भी उपस्थित थे।

0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें