मंगलवार, मई 16, 2017

तकनीकी, व्यावसायिक शिक्षा प्रदान करने के लिए 6 नए पेशेवर कॉलेज इस साल से कामकाज शुरू करेंगे

दीपाक्षर टाइम्स संवाददाता
श्रीनगर। 
शिक्षा मंत्री सैयद मोहम्मद अलताफ बुखारी, ने आधुनिक तर्ज पर तकनीकी और व्यावसायिक शिक्षा देने की आवश्यकता पर जोर दिया।
मंत्री ने राज्य में उच्च शिक्षा के परिदृश्य के कार्य की समीक्षा करने के लिए एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए में यह बात कही इस अवसर पर, बुखारी ने यह भी घोषणा की कि छह नए कॉलेज जम्मू तथ्ज्ञा कश्मीर संभागों में तीन-तीन साल इस साल से अकादमिक सत्र से शुरू होंगे।  इनमें कठुआ जिले के जंगलोट तथा को गादंरबल जिले के सफापोरा में गर्वनमैंट कालेज आफॅ इंजीनियरिंग एंड टैक्नालॉजी शुरू किया जायेगा। आर्कीटेक्चर के दो स्कूलों को जम्मू के एमएएम कालेज में तथा श्रीनगर के जीडीसी बेमिना में शुरू किया जायेगा। इसके अलावा दो नर्सिंग कालेजों को जम्मू में महिला कालेज गांधीनगर तथा श्रीनगर में महिला कालेज एमए रोड में शुरू किया जायेगा।
उन्होंने घोषणा की कि इन सभी कालेजों की कक्र्षाएं  इस वर्ष से शुरू होगी। सरकारी इंजीनियरिंग कालेजों को जम्मू विश्वविद्यालय तथा कश्मीर विश्वविद्यालय के कालेजों के तौर पर शुरू किया जायेगा तथा कश्मीर में पहला बैच जुलाई  व जम्मू में सितम्बर से शुरू किया जायेगा।
आर्कीटेक्चर के स्कूलों को एमएएम कालेज जम्मू तथा जीडीसी बेमिना श्रीनगर में शुरू किया जायेगा तथा अकादमिक सत्र ( सितंबर 2017) से शुरू किया जायेगा। जम्मू विश्वविद्यालय और कश्मीर विश्वविद्यालय, आवश्यक संबद्धता प्रदान करेगा।
यह घोषणा की गई कि जम्मू में महिला कॉलेज गांधी-नगर और श्रीनगर में महिला कॉलेज एमए रोड में दो नर्सिंग कॉलेज स्थापित किए जाएंगे और कक्षाएं कश्मीर में जुलाई से और जम्मू में अक्टूबर से शुरू होंगी। कश्मीर विश्वविद्यालय और कश्मीर विश्वविद्यालय नर्सिंग कॉलेजों को अस्थायी रूप से मान्यता प्रदान करेगा।
मंत्री ने सम्बधित अधिकारियों को आर्कीटेक्चर तथा नर्सिंग कालेजों के स्कूलों के लिए श्रीनगर तथा जम्मू में विशेषकर बाईपास के साथ एक भवन भाड़े पर लेने के निर्देश दिये।
बैठक में मंत्री को राज्य में विभिन्न शिक्षा संस्थानों में शुरू किये गये विकास कार्यो की जानकारी भी दी गई। उनहोंने सम्बंधित कार्यकारी एजैंसियों को अपने प्रयासों को बढा़कर कार्यो मेें तेजी लाने तथा सभी निर्माण कार्यो को समयबद्ध तरीके से पूरा करने को कहा। उच्च शिक्षा के आयुक्त सचिव, जम्मू, कश्मीर विश्वविद्यालय के उपकुलपति,  जम्मू, कश्मीर का कलस्टर विश्वविद्यालय तथा अन्य सम्बंधित अधिकारी भी बैठक में उपस्थित थे।

0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें