शनिवार, मई 13, 2017

मुश्किल हालातों से निपटने में सहयोग करे मीडिया

 
  • श्रीनगर में दरबार खुलने के बाद सीएम ने की मीडिया से वार्ता 
दीपाक्षर टाइम्स संवाददाता
 श्रीनगर। 
मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने राज्य को मुश्किल समय से बाहर लाने के समाज के हर वर्ग के सामूहिक व सतर्क प्रयासों पर बल दिया।  उन्होंने कहा कि यह पहली बार नहीं है कि राज्य के लोगों ने कठिन समय देखा है, बल्कि अतीत में भी उन्होंने चुनौतियों का सामना किया है और इससे बाहर आए हैं।
श्रीनगर में दरबार मूव पर कार्यालय खुलने के अवसर पर मुख्यमंत्री मीडिया के साथ बातचीत कर रही थी। मुख्यमंत्री ने याद दिलाया कि राज्य के इतिहास में कई उच्च और नीच आई हैं, लेकिन लोगों को निर्णायक समाधान के माध्यम से बिना परेषानी उभरे हैं। उन्होंने कहा कि यहां दो दशक लंबे संघर्ष को बातचीत और वार्ता के माध्यम से हल किया जाना था। उन्होंने कहा,''मुझे 1996 याद है जब जनसभाएं करना मुश्किल था, लेकिन लोग उससे बाहर आ गए हैं और मुस्कुराते हुए वर्तमान समय से भी निकलेंगे।" उन्होंने इस संबंध में सामूहिक प्रयासों के लिए अपील की। युवाओं को एक संपत्ति बताते हुए और बेहतर भविष्य का वादा करते हुए, मुख्यमंत्री ने कहा कि यहां भी उन्होंने प्रतिस्पर्धा की है राज्य के युवाओं  ने हमें उन सभी क्षेत्रों में गर्वित किया है।
उन्होंने कहा,''चाहे अध्ययन, खेल या प्रतियोगी परीक्षा हो, हमारे युवाओं ने हमारे सिर को उंचा रखने के लिए अच्छी तरह से प्रदर्शन किया।" और देश के किसी भी कोने में अपनी क्षमता का प्रदर्शन करने के लिए कहा। उन्होंने कहा,'' जम्मू व कश्मीर भारत का मुकुट है और हमारे युवाओं को अपनी प्रतिभा प्रदर्शित करने के लिए उपलब्ध देश के पूरे कैनवास हैं।"
महबूबा मुफ्ती ने मीडिया से अपील की कि लोगों के बीच अंतर को कम करने में एक रचनात्मक भूमिका निभाएं और विनाशकारी तत्वों, जो कि तबाही करने और विकासात्मक प्रक्रिया को हटाना चाहते हैं, के औजार न बनें। उन्होंने मीडिया से, विशेष रूप से राष्ट्रीय मीडिया, नकारात्मकता नहीं बल्कि समानता पर ध्यान केंद्रित करें और लोगों के बीच तनाव और कटुता को कम करने में मदद करने को कहा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि यद्यपि कुछ युवा तंत्र से मोहभंग हो सकते है लेकिन मीडिया को पूरी पीढ़ी को ऐसा नहीं बताना चाहिए और उनका मोहभंग करने की दिशा में काम करना चाहिए।
बाद में मुख्यमंत्री ने आज यहां सिविल सचिवालय के उद्घाटन के बाद मंत्रियों की परिषद की बैठक की अध्यक्षता की। मुख्यमंत्री ने मंत्रियों से लोगों के मुद्दों को हल करने और स्थानीय प्रशासन को जुटाने के लिए क्षेत्रों का संयुक्त दौरा करने को कहा। उन्होंने कहा कि यह चुनौती इस बात पर निहित है कि लागत और समय प्रभावी तरीके से लोगों को प्रदान करने के लिए प्रभावी और कुशलता से शासन कैसे किया जाता है।
इससे पहले आज सुबह सिविल सचिवालय में उनके आगमन पर, मुख्यमंत्री को जम्मू-कश्मीर पुलिस के दल ने औपचारिक स्वागत किया ।
मंत्रिपरिषद के सदस्य और सिविल सचिवालय के एक बड़े कर्मचारी ने अपने आगमन पर मुख्यमंत्री को गर्मजोशी से स्वागत किया।

0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें