बुधवार, मई 03, 2017

शाम ने दिए जल्द फाइलें निपटाने के निर्देश

दीपाक्षर टाइम्स संवाददाता
जम्मू।  

पीएचई, सिंचाई एंव बाढ़ नियंत्रण मंत्री शाम लाल चौधरी ने गत वित्त वर्ष के दौरान सुचेतगढ़ में विभिन्न विभागों की उपलब्धियों और प्रगति और वर्तमान वित्तीय वर्ष 2017-18 के लिए उनके द्वारा निर्धारित लक्ष्य की समीक्षा की बैठक की अध्यक्षता की।
जम्मू कश्मीर अनुसूचित जाति के विकास व कल्याण राज्य सलाहकार बोर्ड के उप चयेरमैन भूषण लाल डोगरा, गुज्जर-बक्करवाल विकास बोर्ड के उप चयेरमैन चौधरी जफर अली, एसडीएम आरएसपुरा सुनील शर्मा, तहसीलदार, बीडीओ, एईईएस, जेईईओ और विभिन्न अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारी बैठक में उपस्थित थे।
बैठक के दौरान मंत्री ने प्रधान मंत्री आवास योजना, प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना, सीमा क्षेत्र विकास कार्यक्रम, प्रधान मंत्री कृषि सिंचाई योजना, मनरेगा, आईएचएचएल और अन्य विकास योजनाओं सहित राज्य और केन्द्र प्रायोजित योजनाओं के अंतर्गत होने वाली प्रगति के बारे में पूछताछ की। मंत्री ने एसडीएम कार्यालय के साथ लंबित पीआरसी और पीओके विस्थापित व्यक्तियों से संबंधित फाइलों की स्थिति के बारे में जानकारी ली और जल्द से जल्द लंबित फाइलों को निपटाने के लिए राजस्व अधिकारियों को निर्देशित किया।
उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि पटवारियों को अपने संबंधित पटवार हलका में बैठना चाहिए और राहत पैकेज प्राप्त करने के लिए आवश्यक औपचारिकताएं प्रदर्शित करें। उन्होंने कहा कि आम जनता की सुविधा के लिए पटवारियों के संपर्क नंबर को कार्यालयों के बाहर भी प्रदर्शित किया जाना चाहिए।
बैठक में मंत्री को बताया गया था कि पोरोवाना को पूरी तरह से खुले शौच से मुक्त बनाया जाएगा और इस संबंध में काम करने की संभावना सबसे तेज दर पर चल रही है।
उन्हें यह भी सूचित किया गया कि विद्युत विकास विभाग ने सुचेतगढ़ में सीडीएफ और बीएडीपी के तहत विभिन्न कार्यों को उठाया है जिसमें खंभे लगाने, बिजली के केबल बिछाने और कंडक्टर के प्रतिस्थापन शामिल हैं। मंत्री ने पीडीडी अधिकारियों को क्षतिग्रस्त ट्रांसफार्मर की मरम्मत और जहां कहीं भी आवश्यक हो, नए ट्रांसफार्मर स्थापित करने का निर्देश दिया, ताकि गर्मी के मौसम में लोगों को किसी भी कठिनाई का सामना न करना पड़े।
मंत्री ने सुचेतगढ़ में काम कर रहे विभिन्न सरकारी स्कूलों के प्रदर्शन की विस्तृत जानकारी दी गई। उन्होंने जेडईओ को कि छात्रों को उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए सरकार द्वारा दी जा रही छात्रवृत्ति योजनाओं के बारे में सूचित किए जाने को सुनिश्चित करने के लिए निर्देश दिया। उन्होंने उनसे छात्रों को विद्यालयों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त करने के अलावा, उन्हें मुफ्त यूनिफार्म और मिड डे मील पर भोजन उपलब्ध करवाए जाने को भी सुनिश्चित करने के लिए कहा।
बैठक के दौरान, मंत्री को इस क्षेत्र में कार्य करने वाले आंगनवाड़ी केन्द्रों और आम जनता के कल्याण के लिए सरकार द्वारा कार्यान्वित सामाजिक कल्याण योजनाओं की प्रगति के बारे में भी सूचित किया गया।
मंत्री ने खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामलों के विभाग के अधिकारियों को राशन कार्ड के वितरण की प्रक्रिया में तेजी लाने के अलावा सीमांत क्षेत्रों में समय पर राशन आपूर्ति प्रदान करने के लिए कहा।
उन्होंने कृषि विभाग और पशुपालन विभाग के अधिकारियों को उन किसानों को, जिनकी जिविका एकमात्रकृषि और पशुधन पर निर्भर करती है, को दी जाने वाली सब्सिडी का अधिकतम लाभ प्रदान करने का निर्देश दिया।
मंत्री ने ईओ नगर समिति, आरएस पुरा को नालियों को ठीक तरह से साफ करने और सड़कों के दोनों तरफ लगे हुए कूड़े के ढेर को उठाने का निर्देश दिया।
उन्होंने पीएचई विभाग के अधिकारियों से गर्मी के मौसम के दौरान शुद्ध पेय जल प्रत्येक सीमांत गांव तक पहुंचाने को भी सुनिश्चित करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि जिन गांवों में ट्यूबवेल से पानी ठीक से नहीं पहुंचता है, वहां हैंड पंप लगाए जाने चाहिए।
इसके उपरांत, मंत्री ने राजकीय उच्च विद्यालय कडरूाल कादियां में अतिरिक्त कक्षाओं का भी उद्घाटन किया। कक्षा 6 लाख रुपए की लागत से बीएडीपी के तहत बनाई गई है।
स्कूल के हेडमास्टर, पुरषोत्तम लाल दुबे ने कहा कि स्कूल में कंप्यूटर लैब का निर्माण किया जाना चाहिए और विद्यालय परिसर में बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए सौर पैनल भी स्थापित किया जाना चाहिए। उन्होंने स्कूल में एक बहुउद्देश्यीय हॉल के निर्माण की भी मांग की।
सभा को संबोधित करते हुए, मंत्री ने कहा कि छात्रों को उनके विकास और प्रगति के लिए सभी आवश्यक सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। उन्होंने कहा कि उनके मनोबल को बढ़ाने के लिए स्कूल के मेधावी छात्रों को जल्द ही सम्मानित किया जाएगा।

0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें