शनिवार, मई 13, 2017

कविन्द्र ने लोगों को जल संरक्षण की आदत को विकसित के लिए कहा

नियमित पानी उपलब्ध करवाना सरकार की जिम्मेदारी है-शाम चौधरी
अध्यक्ष, पीएचई मंत्री ने लोगों को 6 टयूबवैल समर्पित किये
 
दीपाक्षर टाइम्स संवाददाता
जम्मू।
जम्मू कष्मीर विधानसभा अध्यक्ष कविन्द्र गुप्ता तथा पीएचई सिंचाई एवं बाढ़ नियत्रंण मंत्री शाम लाल चौधरी ने शनिवार को छन्नी हिम्मत, नरवाल तथा सैनिक कालोनी में लोगों को 6 टयूबवैल समर्पित किये।
सांबा के विधायक डी. के. मनियाल, पीएचई के मुख्य अभियंता सुशील एमा तथा विभाग के अन्य वरिश्ठ अधिकारी इस अवसर पर उपस्थित थे।
जनसभा को सम्बोधित करते हुए अध्यक्ष ने कहा कि राज्य के जिम्मेदार नागरिकों को पानी के महत्व को समझना चाहिए। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वे पानी को बचाने की आदतों को बढ़ायें।
इस अवसर पर सम्बोधित करते हुए मंत्री ने कहा कि गर्मियों के मौसम में लोगों को पानी उपलब्ध करवाने के लिए इन टयूबवैलों को शुरू करने के लिए विभाग द्वारा लगातार प्रयास किये गये हैं। उन्होंने कहा कि विभिन्न नई परियोजनाएं प्रगति पर है जिससे जम्मू में जलापूर्ति को सुचारू रूप से चलाने में सहायता होगी।
इसके उपरांत विधायक डी. के. मनियाल ने कहा कि लोगों को उनके दरवाजों तक सभी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध करवाने हेतु सरकार द्वारा विभिन्न क्रांतिकारी कदम उठाये गये हैं। उन्होंने पूर्व सैनिकों तथा अन्य शिक्षित नागरिकों को आगे आकर लोगों के मध्य जल संरक्षण के लाभों के बारे में जागरूकता पैदा करने में सरकार की सहायता करने को कहा।
ग्रेटर जम्मू की अंबिका कालोनी में 30,000 प्रतिघंटा गैलन की क्षमता के साथ 1.5 करोड रु की राशि से टयूबवैल का निर्माण किया गया जिससे 20,000 से अधिक लोगों का लाभ होगा।
  दूसरे टयूबवैल का निर्माण छन्नी हिम्मत सेक्टर- 7 में 30,000 प्रतिघंटा गैलन की क्षमता के साथ  2 करोड रु की लागत से किया गया है, जिससे 20,000 से अधिक लोगों को लाभ पहुंचेगा।
सीपीएस नरवाल में 20000 प्रतिघंटा गैलन की क्षमता के साथ 1.5 करोड़ रु की लागत से टयूबवैल का निर्माण किया गया जिससे भठिंडी, थागर तथा रायका में बेहतर जलापूर्ति में सहायता होगी।
फ्रूट मार्किट नरवाल में 33 हजार प्रतिघंटा गैलन की क्षमता  के साथ 1.5 करोड रु की लागत से टयूबवैल का निर्माण किया गया जिससे 22000 से अधिक लोगों को इससे सीधा लाभ होगा।
सैनिक कालोनी सेक्टर-एफ तथा सैनिक कालोनी सेक्टर-सी में 1.8 तथा 1.5 करोड रु की लागत से दो टयूबवैलों का निर्माण किया गया। इन टयूबवैलों में 21000 तथा 17000 प्रतिघंटा गैलन पानी की क्षमता है जिससे 25500 से अधिक लोगों को लाभ होगा।
इन सभी टयूवबैलों का निर्माण ईरा द्वारा किया गया है।
 

0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें