बुधवार, सितंबर 20, 2017

जम्मू विश्वविद्यालय में स्टूडेंट यूनियन का चुनाव हुआ हिंसक

दूसरे दिन भी तनाव, लॉ स्कूल में पढ़ाई बाधित
जम्मू। 
जम्मू विश्वविद्यालय में स्टूडेंट यूनियन के चुनाव में हावी राजनीति के बीच लॉ स्कूल में विद्यार्थियों के दो गुट आपस में भिड़ गए। मारपीट में छात्रा समेत पांच विद्यार्थियों को चोटे आईं। उन्हें जीएमसी में भर्ती करवाया गया। इस घटना के अगले दिन भी लॉ स्कूल में तनाव रहा और कक्षाओं में पढ़ाई नहीं हुई।
प्राप्त जानकारी के अनुसार सोमवार को सुबह साढ़े ग्यारह बजे लॉ विभाग में विद्यार्थियों का समर्थन जुटाने के लिए पोस्टर लगाए जा रहे थे। बताया जाता है कि छात्र सतविंद्र शिंगारी ने एबीवीपी के पोस्टर फाड़ दिए जिस पर पीयूष खजूरिया ने भी दूसरे गुट के पोस्टरों से छेड़छाड़ शुरू कर दी। यही विवाद तू-तू मैं-मैं से होता हुआ हाथापाई तक पहुंच गया जिसमें पीयूष की पिटाई कर दी गई। जब उर्वशी ने इसका बीचबचाव कराना चाहा तो उसके साथ भी धक्का मुक्की हुई जिसमें उर्वशी को माइनर र्फैक्चर आ गया। बहस में कुछ और विद्यार्थी कूद गए। थोड़ी ही देर में मारपीट शुरू हो गई। मारपीट में पांच छात्र उर्वशी रैना, श्रेयांस सेठी, पीयूष खजूरिया, अभिनव पंडोत्रा और सतविंद्र सिंह घायल हो गए। पांचों का एमएलसी केस बना है और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। बताया जाता है कि सतविंद्र ने डीन प्रो. सतनाम कौर के पास जाकर अपनी जान की को खतरा बताते हुए सिक्योरिटी की गुहार लगाई । पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है।
विभागीय प्रतिनिधियों के चुनाव 25 सितंबर को होने तय हुए हैं। लॉ स्कूल में मारपीट की जानकारी मिलते ही विभागाध्यक्ष, विवि के सुरक्षा अधिकारी कैप्टन एसआर दुबे और अन्य सुरक्षाकर्मी घटनास्थल पर पहुंच गए। लॉ स्कूल के डायरेक्टर प्रो. संजय गुप्ता ने घायल विद्यार्थियों के बयान दर्ज किए। यह घटना उस समय हुई जब विवि के जनरल जोरावर सिंह ऑडिटोरियम में यूथ पार्लियामेंट कार्यक्रम चल रहा था। अधिकतर स्टाफ सदस्य व विद्यार्थी कार्यक्रम में हिस्सा लेने गए हुए थे। मारपीट का मामला सामने आने के बाद एबीवीपी के कार्यकर्ता विभाग में इक_ा हो गए। जबकि सतिंद्र सिंह के पिता सुरेंद्र सिंह शिंगारी अपने कुछ रिश्तेदारों के साथ विभाग में पहुंचे। स्टूडेंट यूनियन की मुख्य बॉडी के चुनाव छह अक्टूबर को होने तय हैं। हालांकि चुनाव किसी दल के नाम पर नहीं करवाए जा रहे हैं, लेकिन विद्यार्थी संगठन अपने कार्यकर्ताओं को चुनाव मैदान में उतार रहे हैं।      स्टूडेंट यूनियन चुनाव में प्रचार के दौरान जम्मू विवि के लॉ स्कूल में हुई मारपीट की घटना को विश्वविद्यालय प्रबंधन देर रात तक सुलझाने में लगा रहा।
 डीन स्टूडेंट वेलफेयर प्रो. सतनाम कौर के कार्यालय में विद्यार्थियों को बुलाकर उनकी बात सुनी गई। उन्हें समझाने के प्रयास किए गए। यह कोशिश की जा रही है मामला पुलिस में जाने के बजाए आपसी सहयोग से सुलझ जाए। डीन सतनाम कौर ने कहा कि यह मामला विद्यार्थियों के भविष्य से जुड़ा हुआ है। इसलिए मामले को सुलझाने के प्रयास किए जा रहे हैं। 

0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें