शुक्रवार, सितंबर 08, 2017

कस्टम से बचने के लिए पैंट की चेन से लेकर शर्ट के बटन तक सब बनवा लिए सोने के

नई दिल्ली।
पुलिस से बचने के लिए तस्कर नए-नए तरीके इजात करते रहते हैं। कोई बैग में कुछ बदलाव कर तो कोई कपड़ों या जूतों में चेंज कर कस्टम से बचने की कोशिश करता है। लेकिन एक शख्स ने तो सोने की तस्करी के लिए ऐसा तरीका अपनाया कि एयरपोर्ट पर मौजूद अधिकारी भी हैरान रह गए। फिलहाल तस्कर से पूछताछ की गई है। बताया जा रहा है कि आरोपी ये सारा सोना दुबई से इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय (आईजीआई) एयरपोर्ट पर लेकर पहुंचा था। जहां चैकिंग के दौरान वो पकड़ा गया।
मीडिया खबरों के मुताबिक, एक शख्स को जांच के लिए टर्मिनल थ्री के अराइवल हॉल में रोका गया। उसके हाथ में एक छोटा बैग था, जिसमें वो सारा सामान था जो आमतौर पर लोग ले जाते हैं। लेकिन जब बैग को एक्स रे मशीन में डाला गया तो उससे मिले संकेतों से प्रिवेंटिव टीम को शक हुआ। इसके बाद उन्होंने एक-एक कर सारा सामान बाहर निकालना शुरू कर दिया।
सामान को जब जांचा गया तो अधिकारियों ने पाया कि उनमें किसी न किसी तरीके से सोना जड़ा हुआ है। दो शर्ट में सारे बटन सोने के थे। वहीं माउथ ऑर्गन की सभी प्लेट्स भी सोने की बनी हुई थी। बैग में एक छाता भी रखा था, जिसे खोलने पर उसके सारे तार भी सोने से बने मिले। इतना ही नहीं पैंट की चेन, निब और बटन को भी सोने से बनाया गया था। तस्कर ने अपने पर्स के चारों तरफ सुनहरी मेटल की बीडिंग बनवा रखी थी। बैग में सोने के मोती भी मिले जिन पर चांदी का पानी चढ़ा हुआ था।
आरोपी कस्टम के नियमों से भी वाकिफ था। उसे पता था कि 500 ग्राम सोना मिलने पर उसकी गिरफ्तारी नहीं होगी और वो फाइन देकर छूट सकता है। इसलिए उसने बैग में रखे सामान में जितना भी सोना लगवाया वो सब कुल 500 ग्राम का ही था। खबरों की मानें तो ये पहली बार है जब आईजीआई एयरपोर्ट अधिकारियों के सामने ऐसा कोई मामला आया है। उन्होंने तस्कर से पूछताछ की है। फिलहाल तस्कर से जुड़ी और कोई जानकारी सामने नहीं आ सकी है।

0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें