गुरुवार, सितंबर 07, 2017

बाली भगत ने राज्य स्तरीय फुटबॉल प्रतियोगिता 'खेलो सेहत के लिए का शुभारंभ किया

श्रीनगर। 
स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री, बाली भगत ने बुधवार को यहां टीआरसी सिंथेटिक टर्फ फुटबॉल स्टेडियम में राज्य स्तरीय मेगा फुटबॉल टूर्नामेंट का शुभारंभ किया जिसमें भारी संख्या में खेल प्रेमियों ने भाग लिया।
पहली बार, स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग ने जम्मू-कश्मीर राज्य खेल परिषद तथा जम्मू और कश्मीर फुटबॉल एसोसिएशन के सहयोग से खेलों सेहत के लिए के तहत इस तरह के प्रतिष्ठित टूर्नामेंट का आयोजन किया है।
राज्य भर में डिग्री कॉलेजों के छात्र इस महीने लंबी टूर्नामेंट में भाग लेंगे। लगभग सभी जिलों में मैचों को नॉकआउट आधार पर खेला जाएगा। इस कार्यक्रम का सेमीफाइनल और फाइनल श्रीनगर में खेला जाएगा।
उद्घाटन मैच अमर सिंह कॉलेज और एसपी कॉलेज के बीच खेला गया था।
खिलाडिय़ों को प्रोत्साहित करने के लिए, मंत्री ने स्वयं उद्घाटन मैच में भाग लिया।
इस अवसर पर बोलते हुए, मंत्री ने कहा कि खेल युवाओं के सामंजस्यपूर्ण विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, उनका कहना है कि खेल शिक्षा के रूप में महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने इस क्षेत्र को प्राथमिकता दी है और राज्य में खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार मौजूदा के उन्नयन के लिए और इस क्षेत्र के तहत नए बुनियादी ढांचे के विकास के लिए उदार मुहैया करा रही है।
मंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा विभाग, जो लोगों के अच्छे स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है, ने बड़ी संख्या में युवाओं, विशेष रूप से राज्य के कॉलेज के छात्रों से जुड़े खेल गतिविधियों को प्रोत्साहन देने की शुरुआत की है। उन्होंने कहा कि खेल न केवल युवाओं को शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रखते हैं, बल्कि टीम भावना, जिम्मेदारी, अनुशासन और देशभक्ति की भावना को भी शामिल करते हैं जो एक जिम्मेदार नागरिक बनाने में मदद करते हैं। मंत्री ने कहा कि खेल गतिविधियों से युवाओं को नशे की लत और समाज में कई अन्य सामाजिक बुराइयों से दूर रखने में भी मदद मिलती है।
बाली ने कहा कि यह पहल उभरते खिलाडिय़ों को अपनी प्रतिभा दिखाने का एक अवसर प्रदान करेगी जो उन्हें राष्ट्रीय और अंतर-राष्ट्रीय स्तर पर अपना रास्ता बनाने में मदद करेगी।
उन्होंने कहा कि फुटबॉल राज्य में लोकप्रिय खेल है, विशेषकर कश्मीर घाटी में और उम्मीद है कि आने वाले समय में अधिक से अधिक युवा खेल गतिविधियों में भाग लेंगे। उन्होंने कहा कि खेल संगठनों को सुविधा प्रदान करने के लिए सरकार राज्य के हर जगह और कोने में खेल स्टेडियम विकसित करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि राज्य के ऐस खिलाड़ी विभिन्न खेलों में राष्ट्रीय और अंतर-राष्ट्रीय स्तर पर भाग लेंगे और राज्य और राष्ट्र के लिए गौरव लाएंगे।
इससे पहले, मंत्री को आयोजकों द्वारा स्मृति चिन्ह भेंट किया गया।
डॉ मुश्ताक अहमद, परियोजना निदेशक, जे एंड के एड्स कंट्रोल सोसाइटी, जो टूर्नामेंट के नोडल ऑफिसर हैं, ने भी सभा का स्वागत किया और टूर्नामेंट की गतिविधियों का संक्षिप्त विवरण दिया। उन्होंने कहा कि नॉकआउट आधार पर टूर्नामेंट में मैच विभिन्न डिग्री कॉलेजों के खिलाडिय़ों और विभिन्न जिला मुख्यालयों पर जम्मू व कश्मीर प्रभागों में खेला जाएगा।
टूर्नामेंट की विजेता टीम को 1.50 लाख रुपये का नकद पुरस्कार और ट्राफी से सम्मानित किया जाएगा रनर-अप और तीसरे स्थान पर टीम को क्रमश: 1 लाख और 50,000 रुपये मिलेगें।

0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें