गुरुवार, सितंबर 14, 2017

गंगा ने जन शिकायत निवारण शिविर में लोगों के मुद्दों को सुना

महिला लाभार्थियों को सिलाई मशीन वितरित
जम्मू। 
लोगों के दरवाजे पर जन की सेवा करने के लिए, उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री चंद्र प्रकाश गंगा ने आज रामगढ़ में आयोजित एक जन शिकायत निवारण शिविर में स्थानीय लोगों के मुद्दों को सुना।
बड़ी संख्या में लोगों ने सड़क संपर्क, जलापूर्ति, बिजली, बुनियादी सुविधाओं और अन्य सुविधाओं से संबंधित अपनी मांगों को रखा।
मंत्री ने लोगों की मांगों को गंभीरता से सुना और संबंधित अधिकारियों को जल्द से जल्द स्थानीय लोगों की समस्याओं को हल करने के लिए एक सक्रिय दृष्टिकोण अपनाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सरकार लोगों को अच्छा प्रशासन देना चाहती है जिसके लिए हर विभाग को अतिरिक्त प्रयास करना चाहिए।  उन्होंने जन सेवा गारंटी अधिनियम (पीएसजीए) के प्रावधानों के अनुसार लोगों को शामिल करने के लिए विभागों से कहा।
इस अवसर पर उपायुक्त साम्बा शीतल नंदा, एसडीएम विजयपुर रविंदर शर्मा, अतिरिक्त एसपी संाबा आदिल हामिद, जिला अधिकारी और विभिन्न विभागों के वरिष्ठ वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
लोगों की मांगों के जवाब में, मंत्री ने बिजली आपूर्ति में सुधार के लिए 15 दिनों के भीतर क्षेत्र में 10 एमवीए ट्रांसफार्मर स्थापित करने का निर्देश दिया। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को पानी के पंपों को स्थापित करके और कम पानी वाले इलाकों में पाइपलाइनों को बढ़ाकर पानी की कमी की समस्या का समाधान करने का निर्देश दिया।
मंत्री ने टीएसओ को राशन कार्ड के मुद्दे को हल करने तथा सप्लाई डिपो पर राशन के वितरण की प्रक्रिया को सुचारू करने का का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सरकार ने लोगों के दरवाजे तक आपूर्ति करने के लिए अधिक राशन डिपो खोलने का निर्णय लिया है।
गंगा ने संबंधित अधिकारियों को इस क्षेत्र में बेहतर सड़क संपर्क स्थापित करने के लिए भी निर्देश दिया और आगे कहा कि वह लोगों को बेहतर बुनियादी सुविधा प्रदान करने के लिए दृढ़ है।
स्व रोजगार पर जोर देते हुए, मंत्री ने स्थानीय महिलाओं के बीच अपने विवेकाधीन अनुदान से 10 सिलाई मशीनों को वितरित किया ताकि वे अपने परिवार की आय को पूरक कर सकें।
शिक्षा को विकास की कुंजी बताते हुए मंत्री ने युवाओं के अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए स्कूलों के उन्नयन की आवश्यकता पर बल दिया।
मंत्री ने क्षेत्र की एक गरीब विधवा को मुत राशन प्रदान करने और संबंधित विभाग को विधवा पेंशन के लिए मामले की प्रक्रिया के लिए निर्देशित करने की भी सिफारिश की। मंत्री ने विधवा को 10,000 रुपये की नकद सहायता भी सौंपी।  उन्होंने यह भी बताया कि पेंशन के लिए इलाके के लगभग 550 योग्य व्यक्तियों के मामलों की सिफारिश की गई है और इस मामले में अधिक योग्य लोगों के मामले की प्रक्रिया होगी।े
मंत्री ने दोहराया कि राज्य सरकार लोगों को सभी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए समर्पित है। उन्होंने कहा, 'हमारी सरकार का एजेंडा राज्य के हर कोने में विकास करना है जिसके लिए उसने एक व्यापक योजना तैयार की है।
 भागीदारी प्रशासन पर बल देते हुए मंत्री ने लोगों को विकास प्रक्रिया में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए कहा। उन्होंने राज्य और केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई विभिन्न कल्याण योजनाओं के लाभ लेने के लिए कहा।
मंत्री ने संबंधित अधिकारियों को भूमिहीनों के लिए जमीन की पहचान करने और सभी योजनाओं के लिए आवास के तहत उन्हें कवर करने का निर्देश दिया।
मंत्री ने क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यों की विस्तृत समीक्षा भी की और उनके पहले के दिशा-निर्देशों की प्रतिक्रिया मांगी। उन्होंने कहा कि लोगों की शिकायतों का निवारण करने के लिए ऐसी सार्वजनिक सभाएं आयोजित की जाएंगी।

0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें