शुक्रवार, सितंबर 15, 2017

डेरा मुख्यालय में 2 रूम सील, भारी मात्रा में कैश-प्लास्टिक करेंसी बरामद

चंडीगढ़।
सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा के गेट नंबर-7 से टीम ने तलाशी अभियान की शुरूआत की। सबसे पहले टीम बाबा के मीडिया मॉनिटरिंग रूम में दाखिल हुई। वहां से मिले लैपटॉप, कंप्यूटर हार्ड डिस्क और दूसरे उपकरण टीम ने सीज किए हैं। दो रूम सील कर दिए गए हैं। टीम को तलाशी के दौरान भारी मात्रा में कैश और प्लास्टिक करेंसी भी मिली है। डेरे की तलाशी में मदद के लिए रूड़की से एक फोरेंसिक टीम को भी बुलाया गया था। डेरे की तलाशी कर रही टीम के साथ फॉरेस्ट डिपार्टमेंट का एक दस्ता भी शामिल रहा। फॉरेस्ट डिपार्टमेंट के अधिकारियों ने आशंका जताई थी कि डेरे के अंदर विलुप्तप्राय: प्रजाति के वन्यजीव भी हो सकते हैं।
अदालत के आदेश पर सिरसा में मौजूद डेरा सच्चा सौदा के मुख्यालय में सर्च ऑपरेशन शुरू हो गय़ा है। सुरक्षाबल हरियाणा के सिरसा स्थित डेरा हेडक्वार्टर में घुस गएं। 5000 जवानों को सर्च ऑपरेशन के लिए तैनात किया गया था। इसमें अर्द्धसैनिक बल, सेना, पुलिस की टीमें शामिल रहींं। इस पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी की गई। निगरानी के लिए हाईकोर्ट ने एक रिटायर्ड जज एके पवार को नियुक्त किया, जिनकी निगरानी में ही यह सर्च ऑपरेशन चलाया गया।
डेरा सच्चा सौदा की चेयरपर्सन विपश्यना इंसान ने कहा है कि हेडक्वार्टर में कानूनी प्रक्रिया चल रही है। इसके तहत कैंपस में छानबीन की प्रक्रिया चल रही है। डेरा सच्चा सौदा हमेशा से कानून का पालन करता रहा है। उन्होंने अपने समर्थकों से कहा कि कानून का साथ दें और शांति बनाए रखें।
हाई कोर्ट के पूर्व जज एके पवार ने गुरुवार को सिरसा में सर्च ऑपरेशन के मद्देनजर सभी अधिकारियों के साथ बैठक की थी। जिसमें आईजी, एसपी, डीसी के अलावा सीआरपीएफ, बीएसएफ और एसएसबी के आला अधिकारी भी मौजूद थे। बैठक में सुरक्षा के हालात और बंदोबस्त को लेकर चर्चा की गई थी।
बैठकों को ये दौर पूरी रात चलता रहा। अधिकारी हर कदम फूंक फूंक कर रख रहे हैं।
डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह के सिरसा स्थित डेरे में पुलिस की छानबीन शुरू होने से पहले ही यहां के प्रवक्ता का बयान आया। डेरा प्रमुख के जेल जाने वाले दिन से लेकर अब तर डेरा की ओर से सभी मसलों पर बोल रहीं डेरा की प्रवक्ता विपश्यना इंसां ने  एक फिर बयान जारी किया।
विपश्यना इंसां ने कहा कि डेरा हमेशा से कानून का पालन करता रहा है। हम लोगों से अपील करते हैं कि सभी समर्थक शांति बनाए रखें। गौरतलब है कि मंगलवार (5 अगस्त)को पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट की ओर से डेरा सच्चा सौदा की तलाशी के आदेश दिए जाने के बाद यह तलाशी अभियान हुआ। बता दें कि राम रहीम की गिरफ्तारी के बाद से उनके डेरे में विभिन्न प्रकार की गैर कानूनी गतिविधि होने की बात सामने आ रही थी।

0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें