शनिवार, सितंबर 23, 2017

जुल्फकार ने मीडिया से लोगों के अनुकूल कार्यक्रमों के प्रभावी प्रक्षेपण के लिए आग्रह किया

मीडिया हाउस, पत्रकारों के लिए सरकार के पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया
जम्मू। 
वर्तमान समय में जनमत के गठन के लिए मीडिया को सबसे शक्तिशाली उपकरण बताते हुए, सूचना, खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री चौधरी जुल्फार अली ने मीडिया को उचित और निष्पक्ष समाचार पहुंच सुनिश्चित करने के लिए कहा। वे जम्मू न्यूजपेपर्स एडिटर्स गिल्ड द्वारा आयोजित एक चर्चा सत्र में मंत्री बोल रहे थे।
मंत्री ने कहा कि सूचना विभाग सरकार एवं मीडिया के बीच एक अंतरफलक के रूप में कार्य करता है और सरकार के लोगों की नीतियों के बारे में जानकारी और प्रक्षेपण के प्रभावी प्रसार के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं।
उन्होंने कहा कि लोकतंत्र के चौथे स्तंभ को मीडिया विश्वसनीय और विश्वसनीय जानकारी वाले लोगों तक पहुंचने के लिए सहज जिम्मेदारी रखता है, जो बदले में सरकारी नीतियों पर जन प्रतिक्रियाओं की सुविधा प्रदान करता है। उन्होंने कहा कि राज्य भारी चुनौतियों का सामना कर रहा है और मीडिया की सकारात्मक भूमिका शांति और विकास लाने के लिए सरकार की पहल को मजबूत करने में काफी मदद कर सकती है।
उन्होंने कहा,''राज्य की अर्थव्यवस्था का मुख्य आधार पर्यटन है और मीडिया राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर राज्य की सकारात्मकता को पेश करके इस क्षेत्र को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। उन्होंने कहा कि प्रेस राज्य की दोनों मनोरम प्रा.तिक सुंदरता और इसके समग्र सांस्.तिक लोकाचार को दिखाने में मदद कर सकती है, जो इसे एक अनूठी पहचान देती है।
सूचना विभाग की विभिन्न पहलों की सूची में मंत्री ने कहा कि उसने मीडिया संगठनों और पत्रकारों को अपने कर्तव्यों को प्रभावी रूप से करने के लिए एक स्वस्थ वातावरण प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित किया है।
उन्होंने कहा कि प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए, सरकार ने प्राप्त होने के बाद 10 दिनों के भीतर विज्ञापन बिलों का भुगतान करने का आदेश दिया। इस प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए, संबंधित विज्ञापन निदेशकों को सरकारी विज्ञापन और भुगतान जारी करने के लिए पहले से ही स्वतंत्र नियंत्रक प्राधिकरण के रूप में नामित किया गया है।
उन्होंने यह भी कहा कि समाचार पत्रों के वर्गीकरण के लिए कदम पहले ही शुरू किए जा चुके हैं।
उन्होंने यह भी बताया कि श्रीनगर और राजौरी में प्रेस क्लब की इमारतों पर काम प्रगति पर है और सरकार दूसरे जिलों में प्रेस क्लब स्थापित करने पर विचार कर रही है।
इस अवसर पर निदेशक सूचना मुनीर-उल-इस्लाम, संयुक्त निदेशक सूचना जम्मू मनीषा सरीन, संयुक्त निदेशक सूचना (मुख्यालय) अब्दुल माजिद जरगर, अध्यक्ष जम्मू न्यूज पेपर्स एडिटर्स गिल्ड राज दालुजा, ए के साहनी, वरिष्ठ उपाध्यक्ष राम कुमार दुबे, राजीव महाजन, सैयद इकबाल काजमी, सुभाष मेहरा, महासचिव विजय गुप्ता, संयुक्त सचिव, विशाल चोपड़ा और अन्य सदस्य उपस्थित थे।
इससे पहले, गिल्ड के सदस्यों ने अपने मुद्दों के बारे में मंत्री को अवगत कराया।

0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें