शनिवार, सितंबर 23, 2017

शाम चौधरी ने युवाओं को खेल गतिविधियों में भाग लेने को प्रेरित किया

दीपाक्षर टाइम्स संवाददाता
जम्मू।

पीएचई, सिंचाई और बाढ़ नियंत्रण मंत्री शाम चौधरी ने मन, शरीर और आत्मा के बीच संतुलन बनाए रखने के लिए खेल को आवश्यक तत्व बताते हुए युवाओं पर उनके व्यक्तित्व विकास के लिए अतिरिक्त गतिविधियों को अपनाने का आग्रह किया।
राष्ट्रीय स्तर के खेल प्रतियोगिताओं में पदक जीतने वाले विद्यार्थियों को सम्मानित करने के लिए चौधरी चूनीलाल मेमोरियल राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, चकरोई में आयोजित एक समारोह में मंत्री ने यह कहा।
मंत्री ने पदक विजेताओं की प्रशंसा करते हुए, अन्य विद्यार्थियों को अपनी प्रतिभा से प्रेरणा लेने और स्वयं के लिए एक जगह बनाने के लिए अपने हित के खेल में हिस्सा लेने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने शिक्षकों से कहा कि संभावित छात्रों में विशिष्ट खेल प्रतिभाओं की पहचान करने और उनके स्कूल और राज्य को भी पुरस्कार देने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाए।
मंत्री ने समग्र व्यक्तित्व विकास के लिए सभी स्तरों पर खेल पदोन्नति के महत्व पर जोर देते हुए कहा, 'खेल शारीरिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है और इसमें भागीदारी हमारी मानसिक स्वास्थ्य को सकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है।
उन्होंने कहा कि खेल में भागीदारी हमारी युवा पीढ़ी को नशे के खतरे के शिकार होने से बचा सकती है और शिक्षक और माता-पिता की भूमिका पर जोर दिया जा सकता है जो खेल और अन्य संबंधित रचनात्मक गतिविधियों के प्रति अपने वार्ड को प्रेरित कर सकते हैं।
मंत्री ने आश्वासन दिया कि सरकार राज्य के हर हिस्से में खेल के बुनियादी ढांचे को आगे बढ़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ सालों में खेल खेल स्टेडियम को खेलों की दुनिया में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप नवीनतम सुविधाओं के साथ सुसज्जित करने के लिए कई प्रमुख पहल की शुरुआत की गई है।
उन्होंने कहा कि खेल और शिक्षाविदों को समान फोकस की जरूरत है क्योंकि दोनों छात्रों को भविष्य के सही दिशा की ओर आकर्षित करने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें