गुरुवार, अप्रैल 13, 2017

सरकारी आयुर्वेदिक कालेज अखनूर पर 19 करोड़ रु खर्च : बाली भगत

दीपाक्षर टाइम्स संवाददाता
जम्मू।

सांगनी-अखनूर में 25.80 करोड़ की अनुमानित राशि के साथ सरकारी आयुर्वैदिक कालेज परियोजना का कार्य अंतिम चरण पर है तथा चालु वित्त वर्ष के दौरान इसे पूरा किया जायेगा। अब तक विभिन्न कार्यो पर 19 करोड़ रु की राशि खर्च की जा चुकी है।
यह जानकारी स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री बाली भगत ने अखनूर  के दौरे के दौरान दी जहां पर उन्होंने चालु स्वास्थ्य परियोजनाओं का जायजा लिया।
स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा के आयुक्त सचिव डॉ मंदीप के भंडारी तथा अखनूर के क्षेत्रीय चिकित्सा अधिकारी डॉ उश्रम सिंह सम्बयाल भी मंत्री के साथ थे।
दौरे के दौरान मंत्री ने ज्यौडिय़ा सड़क अखनूर पर  उपजिला अस्पताल के निर्माणाधीन भवन की स्थिति का जायज़ा भी लिया। उन्हें जानकारी दी गई कि इसके लिए 32 करोड़ रु सुनिश्चित किये गये थे जिसमें से 13 करोड़ रु की राशि जारी की गई है। कार्यकारी एजैंसी को समय पर इस परियोजना को पूरा करने के निर्देश दिये गयें मंत्री ने आश्वासन दिया कि शेश राशि को शीघ्र ही जारी किया जायेगा।
मंत्री ने गांव सांगनी में एएनएमटी के नवनिर्मित भवन का भी निरीक्षण किया। उन्होंने सम्बंधितों को संस्थानों की कार्यप्रणाली को सुचारू बनाने के लिए चार दिवारी का निर्माण, जल सम्पर्क, बिजली, फर्नीचर, लैब उपकरण तथा अन्य जरूरी ढांचों जैसी सभी जरूरी औपचारिताओं को पूरा करने के दिशा निर्देश जारी किये।
इससे पूर्व मंत्री ने अखनूर के उपजिला अस्पताल का औचक दौरा कर उनकी कार्यप्रणाली का जायजा लिया । उन्होंने विभिन्न वार्डो, यूनिटों का दोरा कर डाक्टरों तथा मरीजों के साथ बातचीत की। उन्होंने क्षेत्रीय चिकित्सा अधिकारी से वहां पर मरीजों को दी जा रही सुविधाओं से सम्बंधित जानकारी भी ली।
उन्होंने थियेटर, गाईनी वार्ड में साफ सफाई सुनिश्चित करने पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता पर भी बल दिया। अस्पताल में मरीजों की अधिक भीड़ को देखते हुए मंत्री ने कहा कि सरकार शीघ्र ही एसडीएच अखनूर में सभी आधुनिक सुविधाओं के साथ एक बल्ड बैंक शुरू करेंगी। उन्हें जानकारी दी गई कि गाईनी से सम्बंधित बहुत सारे मामलों को बल्ड बैंक के न होने से जम्मू भेजा जा रहा है।

0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें