शनिवार, अप्रैल 29, 2017

मेट्रो में बुजुर्ग को नहीं दी सीट, कहा- चले जाओ पाकिस्तान, फिर मांगी माफी

नई दिल्ली। 

दिल्ली मेट्रो में सफर के दौरान इंसानियत को शर्मसार करने का मामला सामने आया है। दिल्ली मेट्रो के वॉयलेट लाइन पर मुस्लिम बुजुर्ग के साथ बदसलूकी हुई है। बताया जा रहा है कि बुजुर्ग के साथ मेट्रो में न केवल धक्का-मुक्की की गई, बल्कि उसे पाकिस्तानी कहकर वहां से जाने को तक को कह दिया गया।
पूरी घटना मामूली विवाद से शुरू हुई। मेट्रो में भीड़ की वजह से बुजुर्ग ने सीनियर सिटिजन की सीट पर बैठे दो युवकों से उन्हें सीट देने को कहा तो लड़कों ने उनका अपमान किया। उन्होंने बुजुर्ग से कहा, ये मेट्रो हिंदुस्तानियों के लिए है, पाकिस्तानियों के लिए नहीं। अगर उसे सीट चाहिए तो वो पाकिस्तान चला जाए।
लड़कों की ओर से तर्क दिया गया कि वो बुजुर्ग मुस्लिम समुदाय से थे और देखने में पाकिस्तानी लग रहे थे, जिसकी वजह से लड़कों ने उसे पाकिस्तानी समझ लिया और उसे सीट देने से इन्कार कर दिया।
उसी मेट्रो में सफर कर रहे एआईसीसीटीयू के राष्ट्रीय सचिव संतोष रॉय ने लड़कों से बुजुर्ग को सीट लेने को कहा तो उन्होंने उनका कॉलर पकड़ दिया और उनके बीच में पडऩे से मना किया। उन्होंने धमकी दी और इस मामले से दूर रहने को कहा। उन्होंने लड़कों से बुजर्ग से माफी मांगने के लिए कहा लेकिन उन्होंने माफी नहीं मांगी बल्कि उन्होंने संजीव की कॉलर पकड़कर कहा 'पाकिस्तान चले जाओ।'
हालांकि, खान मार्केट मेट्रो स्टेशन के आने पर मेट्रो के गार्ड ने दोनों लड़कों को पकड़ कर पुलिस के हवाले कर दिया, जिसके बाद लड़कों को अपनी गलती का अहसास हुआ और उन्होंने बुजु्र्ग से लिखित तौर पर माफी मांगी। ऑल इंडिया प्रोग्रेसिव महिला एसोसिएशन की सचि कविता कृष्णन ने अपने फेसबुक पेज पर इस घटना का जिक्र करते हुए पोस्ट लिखा है जो अब सोशल मीडिया वायरल हो रहा है।
कविता ने पोस्ट में बताया कि लड़कों ने जाते हुए धमकी दी कि हमारो लोग आ रहे हैं। घटना के बाद पुलिस ने बुजुर्ग से उन्हें घर तक छोडऩे की पेशकश भी की, लेकिन बुजुर्ग ने कहा कि वह खुद चले जाएंगे।

0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें