रविवार, अप्रैल 02, 2017

दरगाह से लेकर ढाई दिन झोपड़ा बनाती है अजमेर को खास














अगर आप कोई ट्रिप प्लान करना चाहते है लेकिन जगह डिसाइड नहीं कर पा रहे तो आप अजमेर की ट्रिप प्लान कर सकते है। अजमेर, जयपुर के दक्षिण पक्ष्चिम में स्थित ऐरवालिस में अजमेर की स्थापना 7वीं शताब्दी में हुई थी। अजमेर को राजा अजयपाल चौहान ने स्थापित किया था। आपको बता दें की अजमेर को इसका नाम अजय मेरु से मिला। अजय मेरु का अर्थ है अजय हिल्स। 12वी शताब्दी के बाद अजमेर पर काफी सारे शासको ने शासन किया। लेकिन सबसे अहम शासन इस पर मुगलों का था। इसी समय में मुगलों ने यहां अजमेर शरीफ दरगाह बनाई और यह मुसलमानों का अहम केन्द्र बन गया। हालांकि अब अजमेर एक शैक्षिक और सांस्कृतिक केन्द्र माना जाता है। अब अगर यहां की टूरिस्ट प्लेस की बात करें तो अजमेर में काफी अच्छी जगह है जंहा आप अपनी छुट्टियां मना सकते है। तो आइए आपको बताते है इन प्लेसेज के बारे में-
अजमेर शरीफ की दरगाह
यह एक सूफी दरगाह है, जिसमें गऱीब नवाज़ के 'मकबरा' (कब्र), सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन चिस्ती शामिल हैं। 13 वीं शताब्दी में निर्मित, दरगाह सभी धर्मों के लोगों में लोकप्रिय है, जो लोग यहां प्रार्थना करते हैं, उनकी प्रार्थनाओं का जवाब दिया जाता है। दरगाह में तीन दरवाजे हैं – मुख्य द्वार या निजाम द्वार, शाहजहां द्वार मुगल सम्राट और बुलंद दरवाजा। इस पवित्र दरगाह में एक और बड़ा आकर्षण पवित्र और शानदार भोजन है जो भक्तों को दिया जाता है। भक्त इस प्रसाद से आशीर्वाद पाने के लिए भीड़ में इक_ा होते हैं।
ढाई दिन का झोपड़ा
ढाई दिन का झोपड़ा पहले एक संस्कृत कॉलेज था। लेकिन 1198 में सुल्तान घोरी ने इसे एक मस्जिद में बदल दिया। यह भारत-इस्लामी वास्तुकला का एक आकर्षक प्रतीक है। सन् 1213 में सुल्तान इल्तुतमिश ने इस संरचना पर और काम कराया था। इस जगह का नाम ढाई दिन का झोपड़ा इसलिए रखा गया क्योंकि इस कॉलेज को मस्जिद में बदलने में ढाई दिन का समय लगा था।
सोन जी की नसीया
सोन जी की नसीया को जैन मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। इस मंदिर को 1865 में बनाया गया था। यह दो मंजिला भवन है और इसमें लकड़ी की गिल्ट पर जैन पौराणिक कथाओं की छवियों और पुरानी जैन अवधारणाओं का वर्णन है। इसके एक भवन मे लकड़ी पर सोना लगा कर रचना की गई है और इसलिए इसके मुख्य कक्ष को सोने की नगरी भी कहा जाता है।
आनासागर झील
यह एक सुंदर जगह है जो काफी शांत दिखाई देती है। इस झील का निर्माण 1892 में एक अंग्रेजी इंजीनियर, श्री फॉय ने किया था। यह झील वंहा के अरावली रेंज का सुंदर दृश्य पेश करती है।

0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें