बुधवार, अप्रैल 05, 2017

पुराने जम्मू शहर को विरासत के आधार पर विकसित किया जाएगा: डा सिंह

उपमुख्यमंत्री वेयरहाउस जम्मू में नवरात्र समारोह में शामिल हुए
दीपाक्षर टाइम्स संवाददाता
जम्मू।
उपमुख्यमंत्री डॉ निर्मल सिंह ने कहा कि नवरात्र हमें भाईचारे, सद्भाव के मौजूदा बंधनों की प्ररेणा देते है और हमें मानवता और मूल्यों की एकता को आगे बढ़ाने के लिए उनके समेकन को सुनिश्चित करने के लिए भी आग्रह करता हूं। उप-मुख्यमंत्री यहां नवरात्रों के समारोह के संबंध में ट्रेडर्स फेडरेशन द्वारा आयोजित समारोह में बोल रहे थे।
वरिष्ठ भाजपा नेता एवं विधायक जम्मू पूर्वी राजेश गुप्ता, आईजीपी जम्मू एस डी सिंह, डीआईजी जम्मू अशकूर वानी, महंत रामेश्वर दास, राजेश गुप्ता अध्यक्ष ट्रेडर्स फेडरेशन वेयर हाउस, फेडरेशन अन्य पदाधिकारी, राजेश गुप्ता अध्यक्ष जम्मू चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज, भाजपा नेता अश्विनी शर्मा,  प्रमुख व्यापारी, प्रमुख नागरिक, भक्त इस मौके पर मौजूद थे। वेयर हाउस को जम्मू की आर्थिक गतिविधियों के केंद्र के रूप में बताते हुए, उपमुख्यमंत्री ने कहा कि इसे जल्द ही समग्र बनाया जाएगा ताकि व्यापार समुदाय को पेश आने वाली समस्याएं और अन्य संबंधित मुद्दों का व्यापक रूप से निवारण किया जाए। उन्होंने कहा कि इससे यह सुनिश्चित होगा कि पहले से ही मौजूदा ढांचा में वृद्धि कर, उन्हें उन सभी आधुनिक सुविधाओं के साथ प्रदान करना, जो अपने व्यापार संबंधी गतिविधियों को बढ़ावा देंगा।
जम्मू शहर के विकास के लिए उठाए जा रहे प्रमुख पहलों का जिक्र करते हुए उपमुख्यमंत्री ने कहा को ट्रेफिक के रष को कम करने के लिए,बी सी रोड पर बहु-मंजिली पार्किंग के निर्माण के लिए 200 करोड़ रुपये निर्धारित किए गए हैं और असपास के क्षेत्र में रहने वाले लोगों को पार्किंग सुविधा प्रदान करने के लिए सुपर बाजार और पंजतीर्थी में दो इसी प्रकार की पार्किंग परियोजनाएं चल रही हैं। उन्होंने कहा कि पुराने जम्मू शहर को विरासत के आधार पर विकसित किया जाएगा ताकि स्थानीयय संबंधित चीजें संरक्षित हो सकें।
डा सिंह ने कहा कि प्रतिष्ठित तवी नदी विकास परियोजना पर काम भी तेज गति से चल रहा है और इसे निर्धारित समय सीमा के भीतर पूरा किया जाएगा और शहर के एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण मिलेगा। इसके अतिरिक्त, महाराजा हरी सिंह पार्क, जहां आवश्यक मनोरंजक सुविधाएं होगी, के अलावा, रीडिंग रूम, पुस्तकों की दुकानें और अन्य संबंधित सुविधाओं का प्रावधान होगा।
उपमुख्यमंत्री ने कहा कि इसके अलावा पर्यटन क्षेत्र में 280 करोड़ रुपये पहले से ही क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए आवंटित किया गया है, जिसमें पीपीपी मोड पर केबल कार के लिए 150 करोड़ रुपये और जम्मू केबल कार परियोजनाओं के लिए 60 करोड़ रुपये शामिल हैं। उन्होंने कहा कि ऐतिहासिक मुबारक मंडी नवीनीकरण परियोजना से जम्मू शहर में प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक होगा।
 राजेश गुप्ता ने इस अवसर पर संबोधित किया और सरकार द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में पंजीकृत उपलब्धियों पर प्रकाश डाला और लोगों को दिन-प्रति-शासन शासन में भागीदारी की भूमिका निभाने के लिए कहा।
बाद में उपमुख्यमंत्री ने भी लोगों के बीच एक लंगर वितरित किया। इसके उपरांत उपमुख्यमंत्री ने कठुआ जिले के बिलावर इलाके में लाखरी का दौरा किया और श्रीमान भगवत सप्ताह में शामिल हुए।
बाद में उन्होंने लखारी में भी एक विशाल जनसभा को संबोधित किया। इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री ने 300 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत के साथ दयालाचक से शहाला के बीच राजमार्ग की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार किए जाने की घोषणा की।

0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें