बुधवार, अप्रैल 12, 2017

किसानों का भाग्य बदलने के लिए सहकारिता समाज अनिवार्य है-लाल सिंह

कठुआ में कोपरेटिव मार्केटिंग सोसाईटी कार्यालय का शुभारंभ किया

दीपाक्षर टाइम्स संवाददाता
जम्मू।
वन्य एवं पर्यावरण मंत्री चौ लाल सिंह ने आज कहा कि किसानों, जो हमारी कृषि अर्थव्यवस्था की रीढ़ की हड्डी है, के भाग्य को बदलने में सहकारिता समाज की महत्वपूर्ण भूमिका है।
मंत्री ने यह बात आज शहीदी चौक में कठुआ कोपरेटिव मार्केटिंग सोसाईटी के नये चेयरमैन चौ. राजिन्द्र सिंह के कार्यालय का उद्घाटन करते हुए कही।
उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में राज्य के शिक्षित बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार पाने की अधिक क्षमता है। उन्होंने भागीदारियों पर बल देते हुए कहा कि वे व्यापार कार्यो की संभावनाओं को बढ़ाये। उन्होंने कहा कि सहकारिता समाज कृषि से सम्बंधित विभिन्न कार्यक्रमों में सहायता प्रदान कर किसानों को उत्पादन बढ़ाने में अधिक लाभ प्रदान कर सकता है।
इसके अतिरिक्त लाल सिंह ने कहा कि कठुआ सहकारिता समाज किसानों को खाद उपलब्ध करवा रहा है तथा उन्हें उनकी सुविधा के अनुसार उच्च गुणवत्ता के बीज तथा कीटनाशक भी प्रदान कर सकता हैं । उन्होंने कहा कि लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए राज्य में सभी निष्क्रिय समाजों की कार्यप्रणाली के अलावा मौजूदा समाज को मजबूत बनाने की आवश्यकता है।
इस अवसर पर नये चेयरमैन चौ रजिन्द्र सिंह ने कहा कि कठुआ की 16 सोसाईटियों ने उन्हें समर्थन दिया है तथा वह मौजूदा ढांचे को मजबूत बनाकर सहकारिता समाज के अन्य स्टेक होल्डरों के साथ किसानों के मुद्दो को हल करने के लिए कार्य करेंगे।
अतिरिक्त रजिस्ट्रार जम्मू अंजना टिकू, डिप्टी रजिस्ट्रार जम्मू रोहित कश्यप, डिप्टी रजिस्ट्रार कठुआ एम गोरखी, डीएफओ, सहायक रजिस्ट्रार कठुआ, बरनोटी तथा हीरानगर,  एवं किसान इस अवसर पर उपस्थित थे।

0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें