शनिवार, अप्रैल 01, 2017

जम्मू महोत्सव 13 अप्रैल से


प्रबंधों की समीक्षा करती प्रिया सेठी
दीपाक्षर टाइम्स संवाददाता
जम्मू । शिक्षा, तकनीकी शिक्षा, संस्कृति, पर्यटन, बागवानी राज्य मंत्री प्रिया सेठी ने  होने वाले जम्मू महोत्सव 2017 में विविध सांस्कृतिक धरोहर को दर्शाने की आवश्यकता पर बल दिया।
मंत्री ने यह बात 13 अप्रैल से 16 अप्रैल को आयोजित किये जाने वाले जम्मू महोत्सव 2017 के प्रबंधों पर चर्चा करने हेतु आयोजित बैठक में कही।
सूचना निदेशक डॉ शाहिद इकबाल चौधरी, पर्यटन निदेशक सुषमा चौहान, अकेडमी ऑॅफ आर्ट कल्चर एंड लेंग्बेजिज के सचिव, बागवानी निदेशक, मछली पालन निदेशक, कलाकेन्द्र सचिव, आईएमएफए के प्रिसिपल के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी बैठक में उपस्थित थे।
जम्मू महोत्सव का उद्देश्य विविधताओं के उत्सव को मनाना है जो जम्मू को उसकी पहचान देता है तथा यह नृत्य, संगीत, नाटक, कला तथा अन्य गतिविधियों के रूप में क्षेत्र की बहुवादी संस्कृति, धरोहर एवं परम्पराओं को दर्शाता है।
मंत्री ने सभी विभागों को पर्यटन विभाग के साथ एक जुटता से कार्य करने को कहा तथा इस उत्सव को सफल बनाने के लिए अधिक से अधिक भागीदारी करने के निर्देश दिये।
सूचना निदेशक ने मंत्री को बताया कि विभाग कार्यकम के दौरान कला केन्द्र में एक कला प्रदर्शनी आयोजित करने जा रहा है यहां पर कलाकार फोटोग्राफी तथा पैंटिंग के माध्यम से अपनी कलाओं का प्रदर्शन करेंगे।
इसके अलावा सूचना विभाग द्वारा स्कूली छात्रों को क्षेत्र की संस्कृति एवं धरोहर के बारे में शिक्षित करने के लिए एक बच्चो का फिल्म महोत्सव भी आयोजित किया जायेगा।
इसके अतिरिक्त क्षेत्रीय भाशाओं में फिल्मों का प्रदर्शन भी किया जायेगा। डॉ शाहिद इकबाल ने मंत्री को जानकारी दी कि इस कार्यक्रम के लिए एक विशेष टीजऱ भी तैयार किया जा चुका है।
इसके अतिरिक्त जानकारी दी गई कि कार्यक्रम को बढ़ावा देने तथा इसके प्रचार के लिए रेलवे स्टेशन, रघुनाथ मंदिर जैसे स्थलों पर विशेष पॉप-अप संस्कृतिक प्रदर्शन भी किये जायेंगे।

0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें