शुक्रवार, अप्रैल 28, 2017

अब लड़कियां भी बरसा रहीं सुरक्षा बलों पर पत्थर

दीपाक्षर टाइम्स संवाददाता
जम्मू।

जम्मू-कश्मीर की सीएम महबूबा मुफ्ती सोमवार को जिस वक्त पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर रही थीं, उसी वक्त घाटी के हालात और बिगड़ चले थे। जहां एक ओर पुलवामा में पीडीपी नेता अब्दुली गनी डार की संदिग्ध आतंकियों ने गोली मारकर हत्या कर दी, वहीं दूसरी ओर घाटी के सैकड़ों स्टूडेंट्स सड़कों पर थे। स्टूडेंट्स के तीखे प्रदर्शन का ही असर था कि पांच दिन के बाद सोमवार को खुले सभी शिक्षण संस्थानों को दोबारा से बंद करना पड़ा। प्रदर्शन के दौरान लड़कियां भी सुरक्षाबलों पर जमकर पथराव करती नजर आईं। बता दें कि मुफ्ती और पीएम की मुलाकात का सबसे बड़ा अजेंडा घाटी में व्याप्त अशांति ही थी। सूत्रों के मुताबिक, पीएम ने मुफ्ती को हालात नॉर्मल करने के लिए तीन महीने का वक्त दिया है।
15 अप्रैल को पुलवामा डिग्री कॉलेज में कथित पुलिस ज्यादती का कश्मीरी स्टूडेंट विरोध कर रहे हैं। यहां सुरक्षाबलों और स्टूडेंट्स के बीच जमकर संघर्ष हुआ। इस टकराव में कम से कम 50 लोग घायल हो गए। अब इस प्रदर्शन की आंच पूरे श्रीनगर और आसपास के स्कूलों तक फैल गई है। स्टूडेंट क्लासेज छोड़कर सड़कों पर उतर आए। असल समस्या सोमवार से शुरू हुई, जब एसपी हायर सेकंडरी स्कूल के सैकड़ों स्टूडेंट्स ने क्लास का बहिष्कार करके कॉलेज का गेट तोड़ दिया और मौलाना आजाद रोड पर आवाजाही ठप कर दी।
 यहां पुलिस और स्टूडेंट्स का टकराव हुआ, जिसकी वजह से नाराज स्टूडेंट्स ने राहगीरों और सुरक्षाबलों पर पत्थरबाजी की। इसके बाद, हिंसा कर रहे स्टूडेंट्स को काबू करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस और पानी की बौछार का इस्तेमाल करना पड़ा।
इस संघर्ष में कम से कम 12 पुलिसवाले घायल हो गए, जबकि बहुत सारे निजी वाहन क्षतिग्रस्त हो गए। एक प्रत्यक्षदर्शी ने द टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया, स्टूडेंट्स ने पाकिस्तानी झंडे दिखाए और नारेबाजी की। वहीं, कुछ ने पत्थर भी फेंके। इससे मौलाना आजाद रोड से गुजर रही कारों और मौके पर मौजूद पुलिसवालों की गाडिय़ों के शीशे टूट गए। पुलिस ने बयान जारी करके बताया कि एसपी हायर सेकंडरी स्कूल और वुमंस कॉलेज में स्टूडेंट्स पढ़ाई कर रहे थे। क्लास शुरू होने के एक घंटे बीते ही थे कि कुछ अराजक तत्व इन शैक्षिक संस्थानों के अंदर घुस आए और हंगामा खड़ा कर दिया।
पुलिस ने इस मामले में छह स्टूडेंट्स को हिरासत में लिया है। पुलिस ने बताया कि संघर्ष एसपी कॉलेज से शुरू हुआ और जल्द ही रीगल चौक तथा आसपास के क्षेत्रों की सड़कों तक फैल गया। वुमंस कॉलेज की छात्राएं भी प्रदर्शन में शामिल हो गईं। सुरक्षाकर्मियों ने हवा में कुछ गोलियां भी चलाईं, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि असली गोली का इस्तेमाल किया गया या रबड़ की गोलियां चलाई गईं। झड़पों के चलते बाजार बंद हो गए और लोग वाणिज्यिक केंद्र से बाहर सुरक्षित स्थानों की ओर भागने लगे।

0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें