शुक्रवार, अगस्त 11, 2017

15 अगस्त से पहले राशन कार्ड वितरण सुनिश्चित किया जाये

जुल्फकार ने लोगों के लिए लाभ सुनिश्चित करने हेतु एएवाई सूचियों की पुन: जांच करने निर्देश दिये

श्रीनगर। 
सूचना, खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री चौ जुल्फकार अली ने सम्बंधितोंं को अन्तोदया अन्न योजना  में आने वाले उपभोक्ताओं की पुन: जांच के निर्देश दिये ताकि उचित लोगों को इस योजना का लाभ मिल सके।
एक समीक्षा बैठक के दौरान बोलते हुए मंत्री ने कहा कि एएवाई वर्ग आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए है। उन्होंने कहा कि इसलिए यह अनिवार्य है कि यह विशेष सरकारी विश्र सहायता जायज लोगों को ही मिले।
मंत्री ने सम्बंधितों को एएवाई सूचियों की पुन: जांच करने 15 दिन के भीतर नई सूचियां जमा करने के निर्देश दिये।
राशन कार्ड वितरण प्रक्रिया में तेजी लाने पर बल देते हुए मंत्री ने निर्देश देते हुए कहा कि पूरे राज्य में नये राशन कार्ड की प्रक्रिया को 15 अगस्त से पहले पूरा किया जाना चाहिए। उपभोक्ताओं की आधार जानकारी को उनके राशन कार्ड से जोडऩे की सफलता पर कर्मचारियों की सराहना करते हुए मंत्री ने कहा कि गत माह इस सम्बंध में आयोजित किये गये शिविरों से न केवल लोगों को इसके जोडऩे का महत्व पता चला है बल्कि पंजीकरण बढ़ाने में भी सहायता हुई है।
बैठक को जानकारी दी गई कि राज्य में अब तक 14.5 लाख से अधिक राशन कार्डों को आधार से जोड़ा गया है। मंत्री ने आगामी सप्ताह में 7 अगस्त से 12 अगस्त तक जम्मू तथा कश्मीर के दोनों सभंागों में इसी तरह के शिविर आयोजित करने के निर्देश दिये। यह निर्णय लिया गया कि शिविरों को सुचारू रूप से आयोजित करने हेतु उपनिदेशक 2 से 3 जिलों की देखरेख करेंगे।
बैठक के दौरान मंत्री ने उपभोक्ताओं की समस्याओं की शीघ्र समाधान करने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि विभाग सीधे तौर से उपभोक्ताओं से जुड़ा है तथा उनकी समस्याओं को समयबद्ध तरीके से समाधान न किये जाने को सहन नही किया जायेगा।
मंत्री ने सम्बंधितों को यथाशीघ्र पूरे राज्य में  वितरण शृंखला प्रबंधन सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिये।
एफसीएसएंडसीए आयुक्त सचिव शफीक रेैना, एफसीएसएंडसीए  निदेशक जम्मू आर ए इंकलाबी, एफसीएसएंडसीए  निदेशक कश्मीर निसार अहमद वानी तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी बैठक में उपस्थित थे।

0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें