गुरुवार, अगस्त 31, 2017

हंजूरा, बुखारी ने लाल मंडी में नये कृषि भवन की नींव रखी

 किसानों के हित के लिए कृषि विभाग एवं स्कास्ट को तालमेल के साथ कार्य करना चाहिए  
दीपाक्षर टाइम्स संवाददाता
श्रीनगर।
  
कृषि मंत्री गुलाम नबी लोन हंजूरा ने  कहा कि किसानों का विकास एवं उन्नति सरकार की प्राथमिकता है तथा किसानों की आय को दोगुनी करना सरकार का लक्ष्य है।
म्ंत्री ने यह बात लाल मंडी में शिक्षा मंत्री मोहम्मद अल्ताफ बुखारी के साथ नये कृषि भवन की नींव रखते हुए कही। उन्होंने कहा कि कृषि विभाग एवं कृषि विश्वविद्यालयों को सहयोग के साथ कार्य करना चाहिए जिससे कृषि विश्वविद्यालयों द्वारा चलाये जा रहे वैज्ञानिक कार्यों के साथ किसानों को लाभ हो।
हंजूरा ने कहा कि कृषि विभाग द्वारा विभिन्न योजनाएं आंरभ की गई है जोकि जमीनी स्तर पर तभी सफल हो पायेगी जब कृषि वैज्ञानिकों द्वारा किये जा रहे शोध कार्य किसानों तक पहुंचेगे। उन्होंने कहा कि कृषि विभाग के पास किसानों की आय को दौगुनी करने का लक्ष्य है। यह लक्ष्य तभी पूरा किया जायेगा जब कृषि विभाग एवं उसके वैज्ञानिक ओर भी ज्यादा उत्साह से कार्य करेंगे।
मंत्री ने कहा कि मौजूदा सरकार 2014 के दौरान आई बाढ़ के कारण क्षतिग्रस्त हुए कृषि ढांचों के पुनर्निर्माण के लिए वचनबद्ध है। उन्होंने कहा कि 1.50 करोड़ रु इस नये कृषि भवन लाल मंडी के निर्माण के लिए खर्च किये गये है तथा भविष्य में अन्य ढांचों का भी पुनर्निर्माण किया जायेगा।
इस अवसर पर बोलते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि कृषि विभाग को अपनी कोशिशे बढानी चाहिए ताकि किसान विभाग के वैज्ञानिक कार्यों से जयादा से ज्यादा लाभ उठा सके।  
बुखारी ने कहा कि इस नये भवन के निर्माण से विभाग को प्रतिदिन के कार्यों को सुचारू ढंग से करने का लाभ प्राप्त होगा।
कृषि विभाग के निदेशक अल्ताफ एजाज अंद्राबी ने कहा कि भारत सरकार ने प्रधानमंत्री विकास कार्यक्रम के अंतर्गत राज्य में कृषि ढांचों की बहाली के लिए 30 करोड़ आबटिंत किये है तथा यह भवन भी इसी कार्यक्रम के तहत बनाया गया है।  प्रमुख सचिव कृषि उत्पादन संदीप कुमार नायक, सचिव कृषि शोकत अहमद वैद, निदेशक कमांड एरिया विकास कार्यक्रम एवं कृषि विभाग के वरिष्ठ अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें