शुक्रवार, अगस्त 11, 2017

तीन सरकारी स्कूलों में जेपीएस प्रायोजित पुस्तकालयों का उद्घाटन

श्रीनगर।
शिक्षा, तकनीकी शिक्षा, संस्कृति एवं पर्यटन राज्य मंत्री प्रिया सेठी ने वीरवार को बल देते हुए कहा कि बेहतर परिणामों की प्राप्ति हेतु योजना तैयार करने के साथ साथ उसे लागू करने में लोगों की भागीदारी अनिवार्य है। मंत्री ने यह बात 2016 से गोद लिये गये तीन सरकारी स्कूलों में योद्धामल पब्लिक स्कूल द्वारा स्थापित प्रत्येक पुस्तकालय के उद्घाटन के उपरांत कही। सरकारी हाई स्कूल डिली, प्राईमरी स्कूल सैनिक कालोनी तथा प्राईमरी स्कूल पृथ्वीपुर को पीपीपी मोड के तहत जेपीएस द्वारा गोद लिये गया था।
इस तरह के पुस्तकालयों के महत्व पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि नरेन्द्र मोदी सरकार की सफलता के पीछे का कारण उनकी योग्यता है जो लोगों को सशक्त बनाकर एक जन आंदोलन का विकास कर रही है।
उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य जम्मू कश्मीर में रह कर लोगों को योजना तैयार करने तथा उसे लागू करने की प्रक्रिया का हिस्सा बनाना है। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ जैसी कुछ योजनाओं को स्थानीय स्तर पर लोगों द्वारा ही सफलतापूर्वक लागू किया गया है।
उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों के बच्चों में भी अधिक क्षमता होती है पंरतु उनहें एक दिशा देने की आवश्यकता है।  अधिक से अधिक नीजि संस्थानों को आगे आकर सरकारी स्कूलों को गोद लेना चाहिए तथा उन्हें बराबर अवसर प्रदान करने चाहिए।
शिक्षा मंत्री ने कहा कि हमारा लक्ष्य इन सरकारी स्कूलों के बच्चों को नीजि स्कूलों के बच्चों के सामान लाना हैं। नीजि स्कूलों के दौरे से इन बच्चों का आत्म विश्वास बढ़ेगा तथा उनको एक दिशा भी मिलेगी।स्कूली शिक्षा निदेशक रविन्द्र सिंह के अलावा नंदन कुठियाला तथा आरती कुठियाला ने भी इस अवसर पर तीन सरकारी संस्थानों को गोद लिया।
इसके उपरांत इस अवसर पर सरकारी स्कूलों के छात्रों ने 'भाग्य' पर एक नुक्कड़ नाटक पेश किया। जेपीएस के छात्रों ने भी बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ पर एक नुक्कड़ नाटक पेश किया।
यह जानकारी भी दी गई कि योद्वामल पब्लिक स्कूल ने जम्मू संभाग के सीमावर्ती क्षेत्रों के सरकारी स्कूलों में पढ रही छात्राओं के लिए आरबी कुठियाला यो़द्वामल एजूकेशन फाउंडेशन स्कालरशिप भी शुरू की है।
जेपीएस के प्रिसिपल ने अपने सम्बोधन में कहा कि हम इन छात्रों के कौशल को बढ़ाने हेतु कार्य करेंगे जब तक ये छात्र अंग्रजी में बेहतर नही हो जाते हमारे शिक्षिक इनके बोलने में सुधार लाने हेतु सौंपा हुआ कार्य करेंगे।
संख्या 1296
ने कहा कि जब तक सरकार के कार्यों में लोग भागीदारी नही करेंगे तब तक उचित परिणामों की प्राप्ति नही हो सकती।

0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें