शुक्रवार, अगस्त 11, 2017

आरएसएस कार्यकर्ता पर हमले, जेटली बोले- केरल जैसा खराब माहौल देश में कहीं नहीं


तिरुअनंतपुरम।
केरल में आरएसएस कार्यकर्ता की हत्या के बाद राजनीतिक तनातनी के माहौल में आज वित्त मंत्री अरुण जेटली तिरुअनंतपुरम पहुंचे। जेटली ने आरएसएस कार्यकर्ता राजेश के परिवार से मुलाकात की, जिसकी 29 जुलाई को हत्या कर दी गई थी। हत्या का आरोप सीपीआई-एम और सीपीएम के कार्यकर्ताओं पर लगाया जा रहा है।
मीडिया को संबोधित करते हुए जेटली ने कहा कि केरल में इस तरह ही हिंसा को रोकना राज्य सरकार का कर्तव्य ही नहीं जिम्मेदारी भी है। उन्होंने आरोप लगाया कि बीजेपी और क्रस्स् कार्यकर्ताओं पर पूरी साजिश के साथ हमला किया जा रहा है, और ये गंभीर मामला है। राज्य पुलिस को इस रोकने के लिए सभी कदम उठाने चाहिए और दोषियों को किसी तरह से राहत नहीं मिलनी चाहिए।
जेटली ने कहा कि अगर राज्य सरकार केंद्र से हिंसा रोकने के लिए किसी तरह मदद मांगती है तो उनकी सरकार हरसंभव मदद करेगी। लेकिन हिंसा पर काबू करना राज्य सरकार की जिम्मेदारी है, और पुलिस को निष्पक्ष होकर अपनी भूमिका निभानी है। जेटली ने कहा कि पिछले कुछ महीनों से केरल में जो माहौल पनपा है कोई किसी पर हमला कर देता है, ये देश के दूसरे हिस्से में कहीं नहीं है। इस रोकना राज्य सरकार का काम है, लेकिन लगता है कि ये सबकुछ राजनीतिक संरक्षण की वजह से केरल में हो रहा है। ये चिंता का विषय है।
जेटली ने राजेश के परिजनों से मुलाकात के बाद ऐसे हमलों की निंदा की और कहा कि ऐसी जघन्य हरकत तो देश के दुश्मन भी नहीं करते। उन्होंने ये भी कहा कि राजेश के बलिदान से पार्टी का हर कार्यकर्ता प्रेरणा लेगा। उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं से इस मुश्किल वक्त में राजेश के परिजनों के साथ खड़े होने की अपील की।
गौरतलब है कि जेटली का दौरा ऐसे वक्त पर हो रहा है जब इस मुद्दे पर केरल के मुख्यमंत्री पिनयारी विजयन ने सर्वदलीय बैठक बुलाई। इससे पहले कुन्नूर में राजनीतिक हत्याओं को लेकर कल ही सीपीआईएम और बीजेपी-आरएसएस के नेताओं की मुलाकात हुई थी और मुलाकात के बाद दोनों पक्षों ने कहा था कि वे अगले 10 दिन में अपने पार्टी काडर को कहेंगे कि वो किसी भी तरह की हिंसक गतिविधि में शामिल न हो।
इसी बीच उन सीपीएम कार्यकर्ताओं के परिजन राजभवन के सामने धरना दे रहे हैं जो ऐसे ही राजनीतिक हिंसा का शिकार होकर मारे गए या घायल हुए। जेटली का राजनीतिक हत्याओं में एक पक्षीय लोगों से मिलना भी सवालों के घेरे में है। इरनहोली पचायत की अध्यक्ष ए के रमैया ने जेटली को एक खुला पत्र लिखकर मांग की है कि वो उनके परिवार से भी मिलें क्योंकि वो भी राजनीतिक हिंसा का शिकार हुए हैं। गौरतलब है कि रमैया के पति श्रीजन बाबू एक कातिलाना हमले में गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। ये हमला 3 जुलाई को हुआ था और इसका आरोप आरएसएस कार्यकर्ताओं पर है।

0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें