शुक्रवार, अगस्त 11, 2017

बाली भगत ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से मुलाकात की

कठुआ और डोडा मेडिकल कॉलेज के निर्माण के संबंध में विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई
नई दिल्ली। 
स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री जम्मू व कश्मीर, बाली भगत ने वीरवार को यहां केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा से मुलाकात की और जम्मू-कश्मीर में विभिन्न स्वास्थ्य परियोजनाओं के विकास के मुद्दों पर चर्चा की।
बैठक में प्रधान सचिव स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा डॉ पवन कोतवाल, सचिव तकनीकी एवं महानिदेशक आईएसएम जम्मू व कश्मीर डॉ अब्दुल कबीर डार, निदेशक (पीएंडएस) एच एंड एमई एम एल भगत और केंद्र सरकार के अन्य अधिकारी शामिल थे।
बैठक के दौरान, कठुआ और डोडा मेडिकल कॉलेज के निर्माण के संबंध में विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई, प्रत्येक परियोजना के लिए 51 करोड़ रूपए के मितव्ययिता को केंद्र सरकार द्वारा पहले ही जारी कर दिया गया है।
मंत्री ने कहा कि भूमि अधिग्रहण कर ली गई है और दोनों परियोजनाओं और बीओयू के लिए डीपीआर पूरा कर लिया गया है और निविदाएं शीघ्र ही पीडब्लूडी (आरएंडबी) विभाग द्वारा शुरू की जाएंगी जो कि इसमें कार्यकारी एजेंसी शामिल है।
मंत्री ने जम्मू तथा श्रीनगर में एम्स के निर्माण के लिए भूमि के हस्तांतरण के बारे में केंद्रीय मंत्री का भी आकलन किया।
बैठक के दौरान मंत्री ने बर्न इंजरी यूनिट की स्थापना पर जोर दिया और इस बारे में एक प्रस्ताव 4.7 करोड़ रुपये अनुमानित बजट के साथ राज्य सरकार द्वारा प्रस्तुत किया गया। यह निर्णय लिया गया कि केंद्र सरकार की टीम इस महीने बर्न यूनिट साइट पर जाएंगी।
मंत्री ने केंद्रीय मंत्री से जम्मू मेडिकल कॉलेज में पीईटी स्कैन मशीन स्थापित करने के लिए जल्द से जल्द धन जारी करने का अनुरोध किया, ताकि कैंसर से पीडि़त रोगियों को पर्याप्त सुविधाएं उपलब्ध करा सकें।
केन्द्रीय मंत्री ने केंद्र सरकार से पूर्ण समर्थन का आश्वासन दिया और जम्मू और श्रीनगर में एम्स के प्रतिष्ठित परियोजनाओं के लिए उपलब्ध भूमि और सहायक सुविधाएं बनाने के लिए राज्य सरकार से सभी रूपरेखाएं पूरी करने को कहा।
राज्य मंत्री ने केन्द्रीय मंत्री को उनके समर्थन के लिए और जम्मू-कश्मीर के स्वास्थ्य सेक्टर के प्रस्ताव के प्रस्ताव के प्रति आभार व्यक्त किया।

0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें