शुक्रवार, अगस्त 11, 2017

65 करोड़ रु. की 6 नई परियोजनाएं शुरू की हैं

गंगा ने जेकेआई की 153वीं निदेशक मंडल बैठक की अध्यक्षता की
श्रीनगर। 
जम्मू कश्मीर इंडस्ट्रीज़ लि: (जेकेआई) ने 65 करोड रु की लागत से 6 नई परियोजनाएं शुरू की हैं।
उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री चन्द्र प्रकाश गंगा ने यह बात वीरवार को नागरिक सचिवालय में निगम की 153वीं निदेशक मंडल बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही।
उद्योग एवं वाणिज्य राज्य मंत्री सईद फारूक अहमद अंद्राबी भी बैठक में उपस्थित थे।
बैठक में बताया गया कि सरकारी ज्वाईनरी मिल पाम्पोर के स्तर को बढ़ाने का कार्य पूरा हो गया है तथा यह इकाई उद्घाटन के लिए तैयार है। बैठक में सरकारी सिल्क फैक्ट्री राजबाग तथा सरकारी वुलन मिल बेमिना को भी जेहलम तवी बाढ़ बहाली परियोजना के अंतर्गत विश्व बैंक द्वारा फंडिग के लिए स्वीकृति दी जाने की जानकारी दी गई। यह भी बताया गया कि नागरिक कार्यों के कार्यान्वयन हेतु निविदाओं को अंतिम रूप दिया गया है तथा राजबाग सिल्क फैक्ट्री परियोजना का शीघ्र ही नींव पत्थर रखा जायेगा।
बोर्ड ने एक जम्मू तथा दूसरी श्रीनगर में बंद पडी इकाईयों को दोवारा शुरू करने की स्वीकृति दी है। बोर्ड ने आधुनिक शोरूम के निर्माण के साथ सरकारी ज्वाईनरी मिल जम्मू के आधुनिकीकरण तथा स्तर को बढ़ाने को भी मंजूरी दी है।
 बैठक ने इन इकाईयों के लिए प्रस्तावित विपणन तथा व्यापार योजनाओं पर भी चर्चा की।
जेकेआई ने बडी ब्रहमणा मिल के परिसर के भीतर लकडी के कार्य तथा लकड़ी हथकरघा हेतु आम सुविधा केन्द्र बनाने के लिए एक परियोजना रिपोर्ट भी तैयार की। यह परियोजना प्रशिक्षण, डिजाईन तथा विकास के क्षेत्रों में मशीनों की खरीद तथा सुविधाओं को बढाने हेतु राशि उपलब्ध करवाने पर विचार कर रही है।
मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने गत माह बडी ब्रहमणा जम्मू में नई सरकारी ज्वाईनरी मिल का नींव पत्थर रखा था जिसका निर्माण कार्य शुरू हो चुका है। मुख्यमंत्री ने इस परियोजना को 6 माह के भीतर पूरा करने के निर्देश दिये हैं।
बैठक में जेकेआई कर्मचारियों के पेंशन मामलों पर भी चर्चा की गई।
इस अवसर पर सम्बोधित करते हुए बोर्ड के चेयरमैन तथा वाणिज्य मंत्री चन्द्र प्रकाश गंगा ने कहा कि ऐसे सभी कदम उठाना अनिवार्य है जिससे वर्तमान रोजगार की निरतंरता सुनिश्चित हो तथा स्थानीय लोगों को अधिक से अधिक रोजगार के अवसर उपलब्ध हो।
इस के अतिरिक्त फारूक अंद्राबी ने जेकेआई अधिकारियों पर बल देते हुए कहा कि  वस्तुएं बनाने वाली सभी इकाईयों में अधिक से अधिक उत्पादन तथा कार्य संस्कृति सुनिश्चित की जाये।
बैठक में बोर्ड के सदस्य, जिनमें जेकेआई के वाईस चेयरमैन गुलजार अहमद डार, उद्योग एवं वाणिज्य आयुक्त सचिव शैलेन्द्रा कुमार, जेकेआई के प्रबंध निदेशक जावेद इकबाल, योजना एवं विश्र विभागों के प्रतिनिधी शामिल हैं, उपस्थित थे।


0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें