गुरुवार, अगस्त 31, 2017

तीर्थ पर्यटन को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है: उपमुख्यमंत्री

दीपाक्षर टाइम्स संवाददाता
कठुआ। 
 
उपमुख्यमंत्री डॉ निर्मल सिंह ने  कहा कि तीर्थ पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए संभावित क्षेत्रों में बेहतर बुनियादी ढांचे और कनेक्टिविटी बनाने के माध्यम से ध्यान दिया जा रहा है।
डॉ निर्मल सिंह ने वार्षिक त्यौहार के अवसर पर बिलावार में नाग मंदिर सनायल, डिंगा अंब में पूजा अर्चना करने के बाद कहा, ''जम्मू व कश्मीर राज्य में ऐतिहासिक महत्व के कई धार्मिक स्थल हैं, जिन्हे तीर्थ यात्रियों को आकर्षित करने के लिए पेश किया जा सकता है और सरकार इस संबंध में ठोस प्रयास कर रही है।
ऐतिहासिक मंदिर में नाग पंचमी की पूर्व संध्या पर आयोजित वार्षिक मेला में सभी क्षेत्रों से भारी संख्या में भक्तों आए।
लोगों को बधाई देते हुए उपमुख्यमंत्री ने सनयाल में सामुदायिक हॉल के निर्माण के लिए अपने सीडीएफ से 10 लाख रुपये की घोषणा की और कहा कि आगंतुकों के लिए अन्य सुविधाएं विकसित करने के लिए और 10 लाख रुपये अभिसरण मोड के अंतर्गत प्रदान किए जाएंगे।
धार्मिक महत्व वाले क्षेत्र में विभिन्न अन्य पर्यटन स्थलों के बारे में बोलते हुए, उप मुख्यमंत्रियों ने कहा कि यात्रा के उद्देश्य से सामाजिक-सांस्.तिक सौंदर्यशास्त्र में गहराई से निहित होने का समय है कि बिलवार को धार्मिक पर्यटन सर्किट के तहत लाया जाना चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि बढ़ी हुई पहुंच और बेहतर बुनियादी ढांचे के साथ-साथ धार्मिक पर्यटन के विस्तार में एक संपूर्ण परिवर्तन देखा जाएगा। उन्होंने कहा,''पर्यटन स्थलों और धार्मिक स्थानों के विकास व प्रक्षेपण न केवल स्थानीय लोगों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति में सुधार करेगा, बल्कि सांप्रदायिक सौहार्द भी बढ़ाएगा और बेहतर सामाजिक वातावरण की ओर बढ़ेगा।
धार्मिक समागम के दौरान कई प्रतिनिधिमंडलों ने मुख्य रूप से पानी की आपूर्ति में सुधार, सड़कों की ग्रेडिंग और बिजली बुनियादी ढांचे के संवर्धन जैसी अपने संबंधित क्षेत्रों की मांगों के बारे में उप मुख्य मंत्री को बताया।
डॉ निर्मल सिंह ने सभी मुद्दों को प्राथमिकता से हल करने के लिए संबंधित अधिकारियों को मौके पर ही दिशानिर्देश जारी किए।

0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें