गुरुवार, अगस्त 24, 2017

योजनाओं के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए निगरानी पर बल दिया

अब्दुल हक ने जम्मू में आरडीडी के प्रदर्शन की समीक्षा की
 जम्मू।  
ग्रामीण विकास, पंचायती राज एवं कानून व न्याय मंत्री अब्दुल हक ने शनिवार को योजनाओं के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए निगरानी में तेजी लाने के लिए वरिष्ठ अधिकारियों से कहा।
 विकास परियोजनाओं की गति को गति बढ़ाने और इसके कार्यों की निगरानी के लिए, उन्होंने शनिवार को यहां जम्मू संभाग में ग्रामीण विकास विभाग के कामकाज की समीक्षा करने के लिए एक उच्च स्तरीय मीटिंग की अध्यक्षता करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिया।
बैठक में आयुक्त सचिव आरडीडी निर्मल शर्मा, जिला विकास आयुक्त जम्मू, कुमार राजीव रंजन, निदेशक आरडीडी जम्मू रविंदर कश्मीर भट, निदेशक ग्रामीण स्वच्छता एम एम घासी, एस ई आरई जम्मू बलबीर सिंह, , ग्रामीण स्वच्छता जम्मू के उप निदेशक, उप निदेशक योजना,जम्मू और जम्मू प्रभाग के सभी जिलों के एसीडी, डीपीओ और कार्यकारी अभियंता शामिल थे। ।
 अब्दुल हक ने लोगों की अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए अधिकारियों पर बल दिया और कहा कि लोगों की शिकायतों को दूर करने के लिए उपलब्ध रहे।
सहभागिता के विकास के महत्व को उजागर करते हुए, उन्होंने 'ग्राम सभाÓ में सभी स्तरों पर लोगों की भागीदारी पर जोर दिया।
अब्दुल हक ने ब्लॉक और पंचायत की उपलब्धियों की समीक्षा की और विभिन्न योजनाओं के तहत शारीरिक और वित्तीय उपलब्धियों का जायजा लिया।
सार्वजनिक परिसंपत्तियों के निर्माण के लिए मंत्री ने मनरेगा की स्वच्छता, अभिसरण पर इष्टतम जोर दिया। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में आधार नामांकन पूरा करने के लिए शिविर आयोजित करने के लिए भी बुलाया।
मंत्री ने कहा कि सरकार ने पारदर्शी और भ्रष्टाचार मुक्त तरीके से ग्रामीण विकास पर विशेष जोर दिया है। उन्होंने आगे कहा कि मनरेगा में राज्य का प्रदर्शन राष्ट्रीय स्तर पर पहचाना गया है जो लोगों और विभाग के योगदान के साथ संभव हुआ।
मंत्री ने यह भी सूचित किया कि विकास गतिविधियों के लिए अभिसरण, 13 एफसी, 14 एफसी, मनरेगा और एसबीएम के तहत धन की कोई कमी नहीं है और सरकार अधिकतम उत्पादन के लिए इन संसाधनों का बेहतर उपयोग करने के लिए पूर्ण प्रयास कर रही है।
मंत्री ने राज्य के समग्र विकास के लिए बेहतर समन्वय के लिए संबंधित विभागों पर जोर दिया।
उन्होंने सभी देनदारियों की प्रारंभिक मंजूरी के लिए कहा और नियोजन प्रक्रिया में सभी हितधारकों की भागीदारी पर जोर दिया।
 अब्दुल हक ने पीएमएई के तहत लाभार्थियों के समुचित सत्यापन के लिए संबंधित अधिकारियों को भी प्रोत्साहित किया और विभिन्न योजनाओं के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए कहा। उन्होंने राज्य के पहाड़ी और दूरदराज के क्षेत्रों पर विशेष ध्यान देने के लिए कहा और 13 एफसी के तहत विभिन्न निर्वाचन क्षेत्रों में धन के बराबर वितरण के लिए जोर दिया।

0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें