गुरुवार, जुलाई 13, 2017

अमरनाथ यात्रियों पर हुए हमले के विरोध में रहा जम्मू बंद

दीपाक्षर टाइम्स संवाददाता
जम्मू।


अनंतनाग में अमरनाथ श्रद्धालुृओं की बस पर हुए आतंकी हमले के विरोध में रोष व्यक्त करते हुए कल जम्मू बंद का आयोजन किया गया जिस कारण जगह-जगह जाम लगाए गए। इस बंद को शिव सेना, पैंथर्स पार्टी आदि कई दलों का समर्थन प्राप्त था। बंद के कारण कुछ इलाकों में सड़कों पर मेटाडोर भी नहीं चलीं। व्यापारियों ने भी बंद को अपना पूरा समर्थन दिया और बाजार लगभग बंद रहे। बंद को लेकर सुरक्षा का भी कड़ा इंतजाम किया गया है तथा चप्पे-चप्पे पर पुलिस के जवान तैनात हैं। प्रदर्शनकारियों ने टायर जलाकर सड़क पर प्रदर्शन किया। बंद के दौरान कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है।
सोमवार शाम कश्मीर के अनंतनाग में अमरनाथ यात्रियों की बस पर आतंकी हमला हुआ। कड़ी सुरक्षा के दावों के बीच हुए इस आतंकी हमलों ने श्रीनगर से लेकर दिल्ली तक में जहां सियासी हलचल मचा दी वहीं सुरक्षा और खुफिया एजेंसियों में भी हड़कंप मच गया। इस हमले के तुरंत बाद रात को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने उच्च अधिकारियों के साथ हालात पर चर्चा की।
इसके बाद दिल्ली में गृह मंत्री राजनाथ सिंह के साथ हाईलेवल मीटिंग हुई। मीटिंग के बाद डोभाल पीएम मोदी से मिलने गए और हालात की जानकारी दी।
हमले के 24 घंटे के अंदर सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत कश्मीर पहुंच गए। वे श्रीनगर के बादामी बाग स्थित सेना के मुख्यालय का दौरा करेंगे। इसके साथ ही सीआरपीएफ के डीजी भी घटनास्थल के लिए रवाना हो गए।
बता दें कि सोमवार शाम ये हमला अनंतनाग के बटेंगू इलाके में हुआ। आतंकियों ने अमरनाथ से लौट रही यात्रियों की बस को निशाना बनाया। बस पर अंधाधुंध फायरिंग की गई जिसमें 7 लोगों की जान चली गई।
गौरतलब है कि अमरनाथ यात्रा के दौरान आतंकी हमलों को लेकर कई लेवल में सुरक्षा की व्यवस्था की गई थी। एक-एक यात्री की सुरक्षा सुनिश्चित करने का दावे किया गया था, फिर ये आतंकियों ने श्रद्धालुओं को टारगेट कर कैसे हमले का अंजाम दिया, ये बड़ा सवाल है। केंद्र सरकार की ओर से इस बार श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर अतिरिक्त सुरक्षाबलों की भी तैनाती की गई है। दअरसल 40 दिन तक चलने वाली अमरनाथ तीर्थयात्रा 29 जून को शुरू हुई थी और 7 अगस्त को खत्म होगी। सुरक्षाबलों ने श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरा, ड्रोन, बुलेटप्रूफ मोबाइल बंकर सहित अन्य उपकरणों का इस्तेमाल कर रहे हैं।

0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें