शुक्रवार, जुलाई 14, 2017

लाल सिंह ने पौधारोपण प्रोद्यौगिकियों पर प्रशिक्षण कार्यशाला का उद्घाटन किया


दीपाक्षर टाइम्स संवाददाता
जम्मू।

वन एवं पर्यावरण मंत्री चौ लाल सिंह
 मंत्री ने यह बात आज विक्रम चौक के वन सूचना केन्द्र में पौेधारोपण प्रोद्यौगिकियों पर एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला के उद्घाटन के उपरांत अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए कही।
वनों के मुख्य संरक्षक फारूक जिलानी, सेाशल फारेस्ट्री निदेशक ए. के. गुप्ता, फारेस्ट ईस्ट सर्कल के संरक्षक ख्वाजा कमरउदीन, वनों के संरक्षक टी. बी. सिंह के अलावा वनों के अन्य वरिष्ठ अधिकारी इस अवसर पर उपस्थित थे।
मंत्री ने सम्बंधित डीएफओ को क्षेत्र की क्षमता के अनुसार पेड़ लगाने के लिए कहा। उन्होंने बताया कि सरकार ने राज्य में 129 वन नर्सरियां स्थापित की हैं तथा सम्बंधित डीएफओ को चिनार तथा फलों के पेडों का पौध उगाने के दिशा निर्देश जारी किये गये है।
राजोरी तथा रियासी जिलों में वन भूमि के अतिक्रमण की शिकायतों का कड़ा संज्ञान लेते हुए मंत्री ने सम्बंधित प्रांतीय वन अधिकारियों को इस सम्बंध मे यथाशीघ्र कड़ी कार्रवाई करने तथा एक सप्ताह के भीतर रिपोर्ट पेश करने के निर्देश दिये।
इसके उपरांत मंत्री ने अतिक्रमण वाली वन भूमि के सीमाकंन तथा पुन: प्राप्ति की प्रगति की जानकारी ली तथा उन्होंने सम्बंधितों को इसके सीमांकन तथा तारबंदी के कार्य में तेजी लाने के लिए कहा।चौ लाल सिंह ने कहा कि सरकार लकड़ी तस्करों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई करेगी। उन्होंने प्रांतीय वन अधिकारियों को अपने स्थलों में मौजूद रह कर अपने संभागों की जानकारी लेने के निर्देश दिये।

ने वनों तथा उसे जुड़ी विंगों के प्रांतीय वन अधिकारियों को मानसून ऋतु के दौरान पोधारापेण अभियान के लिए अपनी कार्यक्षमता बढ़ाने के निर्देश दिये। उन्होंने विभाग को खुले स्थलों की निशानदेही कर चिनार, कैंथ, आम, पीपल, जामुन आदि के पेड़ लगाने के लिए कहा।

0 टिप्पणियाँ :

एक टिप्पणी भेजें